ताजा खबरेंविशेष

यूसीबी को वंचित लोगों की वित्तीय जरूरतों को पहचानना चाहिए: भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने पिछले सप्ताह शनिवार को महाराष्ट्र स्थित कल्याण जनता सहकारी बैंक के स्वर्ण जयंती समारोह के समापन कार्यक्रम में भाग लिया।

इस कार्यक्रम का आयोजन कल्याण में किया गया था, जिसमें न केवल बैंक के पदाधिकारी बल्कि सदस्य, ग्राहक और अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

भागवत ने अपने भाषण में कहा कि बैंकों को वंचित लोगों को सशक्त बनाने के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पहचानना चाहिए।

“बैंकों को सभी आर्थिक मापदंडों को बनाए रखते हुए सामाजिक विकास को प्राथमिकता देनी चाहिए। कल्याण जनता सहकारी बैंक को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि भविष्य में संगठन को और अधिक गतिशील रूप से कैसे चलाया जाए ताकि जरूरतमंद लोगों को इसका अधिकतम लाभ मिल सके”, उन्होंने कहा।

भारतीय सहकारिता से बात करते हुए कल्याण जनता सहकारी बैंक के अध्यक्ष सचिन अंबेकर ने कहा, “बैंक के स्वर्ण जयंती समारोह के समापन कार्यक्रम में आरएसएस सरसंघचालक की उपस्थिति होना हमारे लिए गर्व की बात थी। 23 दिसंबर 2022 को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया था।

“साल भर चलने वाले समारोहों में, हमने नासिक, पुणे और कल्याण में तीन भव्य कार्यक्रम आयोजित किए। हमने विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान सेवानिवृत्त निदेशकों, संस्थापक सदस्यों और अन्य लोगों को भी सम्मानित किया, जिन्होंने बैंक के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई”, सुधारकर ने कहा।

बैंक अध्यक्ष ने पिछले 50 वर्षों में बैंक की प्रगति का एक वीडियो भी लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया।

भागवत ने बैंक के मुख्य कार्यालय का भी दौरा किया और बैंक परिसर में नवनिर्मित ‘भारत माता’ की प्रतिमा का अनावरण किया।

कल्याण जनता सहकारी बैंक लिमिटेड की स्थापना 1973 में हुई थी और यह एक बहु-राज्य सहकारी बैंक है, जिसकी महाराष्ट्र और गुजरात में 43 शाखाओं का नेटवर्क हैं।

कल्याण जनता बैंक का कुल कारोबार 5400 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close