ताजा खबरें

बेसिन बैंक चुनाव: जनहित पैनल ने अधिकांश सीटों पर किया कब्जा

बेसिन कैथोलिक को-ऑपरेटिव बैंक के चुनाव में निवर्तमान अध्यक्ष रयान फर्नांडीस के नेतृत्व वाले जनहित पैनल ने अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की।

बैंक के निदेशक मंडल के चुनाव में यूं तो एकता पैनल को करारी हार का सामना करना पड़ा लेकिन ओनिल अल्मेडा समेत अन्य तीन उम्मीदवार अपनी सीट बचाने में सफल रहे। इस पैनल का नेतृत्व अल्मेडा कर रहे थे। वहीं परिवर्तन पैनल से खड़े उम्मीदवारों ने केवल दो सीटें जीती।

बता दें कि इस चुनाव में हर पैनल से करीब 21 उम्मीदवार मैदान में थे और कई निर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे थे। बैंक के बोर्ड में 21 निदेशक होते हैं जिनमें से 16 सामान्य वर्ग से आते हैं। इस श्रेणी में जनहित पैनल ने 5, एकता पैनल ने 4 और परिवर्तन पैनल ने 2 सीटें जीती हैं, वहीं पांच सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत का परचम लहराया है। महिला, एससी/एसटी, ओसीबी और अन्य सहित आरक्षित वर्ग की पांच सीटें भी जनहित पैनल के पक्ष में गई है।

चुनाव में रयान फर्नांडिस को 1033 वोट मिले। अपने चार प्रतिद्वंद्वियों को हराकर ओनिल अल्मेडा ने 952 वोट हासिल किये। इस बीच, यूरी गोंसाल्वेस, सुनील डी’मेलो, गोंसालो जोकिम टस्कानो और कई निवर्तमान बोर्ड सदस्यों चुनाव हार गए।

हालांकि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि रयान फर्नांडीस एक बार फिर अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

पाठकों को याद होगा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में बेसिन कैथोलिक सहकारी बैंक पर आरबीआई द्वारा जारी ‘आय निर्धारण, आस्ति वर्गीकरण, प्रावधानीकरण और अन्य संबंधित मामले’ (आईआरएसी मानदंड)’ संबंधी निदेशों के अननुपालन के लिए 49 लाख रुपये का मौद्रिक दंड लगाया है।

बैंक का सकल कारोबार 31 मार्च 2021 तक 11,960 करोड़ रुपये और शुद्ध एनपीए 1.55 प्रतिशत था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close