ताजा खबरें

सोनोवाल ने पारादीप में इफको रिवरइन जेटी का किया शुभारंभ

केन्द्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को नदी तट पर निर्मित ओडिशा के पहले अस्थायी प्लेटफार्म ‘जेटी’ का सोमवार को उद्घाटन किया।

सोनोवाल ने जेटी का निर्माण करने के लिए भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) की प्रशंसा की, जो जलमार्ग का परिवहन के व्यावहारिक साधन के रूप में उपयोग करने की संभावना का पता लगाएगा।

एक अधिकारी ने कहा कि इफको की पारादीप इकाई जिप्सम और उर्वरकों के परिवहन के लिए जेटी का उपयोग करेगी और इससे उच्च साजोसामान लागत, समय और सड़क दुर्घटनाओं की आशंका कम होगी।

जेटी की परिकल्पना उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड (ओएसएल) द्वारा की गई थी, जिसे इसके विकास और संचालन की जिम्मेदारी भी दी गई थी। ओएसएल ने 25 फरवरी, 2021 को, जेटी के विकास और संचालन के लिए पारादीप पोर्ट अथॉरिटी और इफको के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए थे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि वर्तमान में, ‘जेटी’ में 2,200 डेडवेट टनेज (डीडब्ल्यूटी) तक के जहाज ठहर सकते हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि बड़े जहाजों के रुकने के लिए सुविधाओं का विकास और विस्तार करने की योजना बनायी जा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close