ताजा खबरेंविशेष

को-ऑप्स: राजस्थान में एनसीडीसी का उत्कृष्टता पुरस्कार

राजस्थान सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल ने हाल ही में सहकार भवन में आयोजित एक समारोह के दौरान राज्य की पांच सहकारी समितियों को एनसीडीसी उत्कृष्टता और एवं श्रेष्ठता पुरस्कार प्रदान किये।

इस मौके पर चार सहकारी समितियों को 25-25 हजार रुपये और एक समिति को 20 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया रजिस्ट्रार ने एनसीडीसी के द्विवार्षिक पुरस्कार के तहत तीन श्रेणियों में उत्कृष्टता और श्रेष्ठता के तहत सर्वेश्रेष्ठ पैक्स श्रेणी में निमोद ग्राम सेवा सहकारी समिति, नागौर को उत्कृृष्टता के लिए 25 हजार रूपये एवं स्मृति चिन्ह् तथा श्रेष्ठता की श्रेणी में रामपुरा ग्राम सेवा सहकारी समिति, हनुमानगढ़ को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 20 हजार रूपये एवं स्मृति चिन्ह् प्रदान किया गया।

इसी प्रकार सर्वेश्रेष्ठ मुख्य श्रेणी में केकड़ी क्रय विक्रय सहकारी समिति, अजमेर, मुख्य श्रेणी की अन्य श्रेणी में ओवन दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति, बूंदी को तथा सर्वश्रेष्ठ महिला सहकारी समिति की श्रेणी में सालदर रामपुरा महिला ग्रामोद्योग सहकारी समिति, कोटखावदा को उत्कृृष्टता पुरस्कार के रूप में 25-25 हजार रूपये एवं स्मृति चिन्ह् प्रदान किया गया।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए अग्रवाल ने सहकारी समितियों से अपने व्यवसाय को अन्य गतिविधियों में विविधता लाने और अधिक से अधिक लोगों को सहकारी समितियों से जोड़ने और उन्हें गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर एनसीडीसी के क्षेत्रीय निदेशक अशोक बी. पिल्लई ने कहा, ”हम सहकारिता आंदोलन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए काम कर रहे हैं। ये पुरस्कार देश भर में सहकारी समितियों के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली सहकारी समितियों को दिए गए।

इस अवसर पर अपर रजिस्ट्रार, मार्केटिंग धनसिंह देवल, अपर रजिस्ट्रार प्रोसेसिंग जितेंद्र शर्मा, अपर रजिस्ट्रार, मानव संसाधन सुरेंद्र सिंह पूनिया, संयुक्त रजिस्ट्रार, बैंकिंग संजय पाठक, आदि उपस्थित थे।

एनसीडीसी की वेबसाइट के अनुसार, संस्था ने 31.03.2021 तक राजस्थान में विभिन्न सहकारी परियोजनाओं/इकाइयों को लाभान्वित करते हुए कुल 12647.29 करोड़ रुपये का संवितरण किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close