ताजा खबरेंविशेष

173 महिला स्टार्ट-अप को सरकार ने अबतक किया खड़ा: तोमर

राज्य सभा में एक सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ‘नवाचार और कृषि-उद्यमिता विकास’ कार्यक्रम के तहत लगभग 173 महिला स्टार्टअप व उद्यमियों का समर्थन किया गया है।

भारत के महापंजीयक द्वारा आयोजित जनगणना 2011 के अनुसार, देश में किसान के रूप में महिला किसानों की कुल संख्या 3.60 करोड़ है जबकि कृषि श्रमिकों की संख्या 6.15 करोड़ है।

तोमर ने कहा, “कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने वित्तीय सहायता और पोषण प्रदान करके नवाचार और कृषि-उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2018-19 में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना ”आरकेवीवाई-रफ्तार” के तहत “नवाचार और कृषि-उद्यमिता विकास” नामक एक घटक लॉन्च किया।”

इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए देशभर से पांच ज्ञान भागीदारों (केपी) को उत्कृष्टता केंद्र और चौबीस आरकेवीवाई-रफ्तार कृषि व्यवसाय इनक्यूबेटर (आर-एबीआई) को नियुक्त किया है, उन्होंने रेखांकित किया

तोमर ने दावा किया कि अब तक, “नवाचार और कृषि-उद्यमिता विकास” कार्यक्रम के तहत 173 महिला स्टार्टअप व उद्यमियों का समर्थन किया गया है।

इसके अलावा, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद 2016-2017 में शुरू की गई राष्ट्रीय कृषि नवाचार निधि नामक परियोजना के तहत कृषि आधारित स्टार्टअप का समर्थन कर रही है।

इसके लिए अब तक, 50 कृषि-व्यवसाय ऊष्मायन केंद्र (एबीआईसी) स्थापित किए जा चुके हैं, जो महिला स्टार्टअप व उद्यमियों के लिए काफी मददगार साबित हुए हैं। संभावित महिला स्टार्टअप व उद्यमी केंद्र सरकार के प्रयासों से शुरू किए गए इन कार्यक्रमों से लाभ उठा सकते हैं, मंत्री ने कहा

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close