ताजा खबरें

कांगड़ा सहकारी बैंक चुनावी मोड में; 13 सीट, 17 उम्मीदवार

दिल्ली स्थित कांगड़ा कोऑपरेटिव बैंक के 13 फरवरी को होने वाले चुनाव में 13 सीटों के लिए 17 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बता दें कि बैंक के बोर्ड में 15 निदेशक निर्वाचित होते हैं, जिनमें से अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए एक-एक और महिलाओं के लिए 2 सीटें आरक्षित हैं। 11 निदेशक चुनाव द्वारा निर्वाचित होते हैं। 15 सीटों में से 2, यानि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष निर्विरोध चुने गए हैं।

महिला के लिए आरक्षित सीटों पर तीन उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि निदेशक मंडल की 11 सीटों के लिए 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

लक्ष्मी दास को एक बार फिर बैंक के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है और उनके साथी राजेंद्र कुमार शर्मा उपाध्यक्ष चुने गए हैं। हालांकि इनके नामों की आधिकारिक घोषणा 13 फरवरी को की जाएगी।

भारतीय सहकारिता से बातचीत में दास ने कहा, “हमारा हिमाचल प्रदेश सोशल ग्रुप पैनल, बैंक के चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करेगा। हमें पूरा भरोसा है कि अधिकांश वोटर हमारे पक्ष में वोट डालेंगे।”

इस बीच मतदाताओं को लुभाने के लिए दास एंड कंपनी ने धुआंधार प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। “इस चुनाव में पात्र मतदाता 44 हजार से अधिक हैं और हमें उम्मीद है कि 10 हजार से अधिक सदस्य अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे”, दास ने कहा।

अमित कुमार पमासी को रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

पाठकों को याद होगा कि 33 लोगों ने चुनाव के लिए अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया था और जांच में सभी पर्चे वैध पाये गये थे। लेकिन नाम वापसी के दिन पवन गुलेरिया और राजेंद्र ठाकुर सहित 14 ने अपने नाम वापस ले लिये। गुलेरिया ने अध्यक्ष और ठाकुर ने उपाध्यक्ष का चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

गौरतलब है कि कांगड़ा सहकारी बैंक दिल्ली-एनसीआर का सबसे बड़ा शहरी सहकारी बैंक है। बैंक का कुल व्यापार मिश्रण 1800 करोड़ रुपये से अधिक है और वित्तीय वर्ष 2020-21 में इसने 9.09 करोड़ रुपये का सकल लाभ अर्जित किया है। पूरी दिल्ली में बैंक की 12 शाखाएं हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close