ताजा खबरें

त्रिभुवन काका का था चुम्बकीय व्यक्तित्व: रूपाला

एक वेबिनार को संबोधित करते हुये केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि त्रिभुवनदास पटेल एक चुम्बकीय व्यक्तित्व के धनी थे, जिन्होंने वर्गीस कुरियन समेत अन्य लोगों को आकर्षित किया था। गुजरात समेत भारत के अन्य गांवों की दशा बदलने में त्रिभुवन काका का अहम योगदान है”, रूपाला ने कहा।

मंत्री ने यह बात भारत में दुग्ध सहकारिता के जनक त्रिभुवनदास पटेल पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए कही। वेबिनार का आयोजन वर्गीज कुरियन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस आईआरएमए (वीकेसीओई-आईआरएमए) और इंडियन डेयरी एसोसिएशन के गुजरात चैप्टर द्वारा किया गया था।

इस वेबिनार में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष मीनेश शाह, अमूल के अध्यक्ष रामसिंह, जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी, आईआरएमए के निदेशक उमाकांत दास, अमूल के एमडी अमित व्यास समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

रूपाला ने महात्मा गांधी और त्रिभुवन पटेल के बीच समानता का जिक्र करते हुए कहा कि जहां गांधी ने जरूरतमंदों की मदद के लिए दक्षिण अफ्रीका में एक आश्रम की स्थापना की, वहीं आणंद जिले में गरीब महिलाओं की स्वास्थ्य देखभाल के लिए पटेल फाउंडेशन बनाया गया।

इस अवसर पर एनडीडीबी के अध्यक्ष मीनेश शाह ने कहा कि वह पटेल ही थे जिन्होंने 1946 में सहयोग और सहकारिता की अपार संभावनाओं को देखा और इसे निस्वार्थ रूप से पोषित किया।

पाठकों को याद होगा कि त्रिभुवनदास पटेल भारत में डेयरी सहकारिता आंदोलन के मुख्य वास्तुकारों में से एक थे, जिन्होंने वर्गीज कुरियन के साथ अमूल की स्थापना की थी। अमूल के विचार को क्रियान्वित करने के लिए डेयरी इंजीनियर कुरियन को लाने वाले त्रिभुवनदास पटेल ही थे।

त्रिभुवनदास पटेल ने दूर-दराज के गांवों में डेयरी उत्पादन को बढ़ाने के लिए अमूल की स्थापना की। पटेल 1946 में कैरा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ के संस्थापक थे, और बाद में आनंद, गुजरात, भारत में अमूल सहकारी आंदोलन के संस्थापक थे। वह एक स्वतंत्रता सेनानी और गांधी के प्रतिबद्ध अनुयायी थे।

1940 के दशक के अंत तक, उन्होंने सरदार वल्लभभाई पटेल के मार्गदर्शन में खेड़ा जिले में किसानों के साथ काम करना शुरू किया और संघ की स्थापना के बाद, उन्होंने 1950 में वर्गीस कुरियन नामक एक युवा को काम पर रखा। 1970 के दशक की शुरुआत में जब वे स्वेच्छा से अमूल की अध्यक्षता से सेवानिवृत्त हुए, तो उन्हें ग्राम सहकारी समितियों के आभारी सदस्यों द्वारा छह लाख रुपये का एक पर्स भेंट किया गया जिसमें प्रति सदस्य ने एक रुपये का योगदान दिया था।

उन्होंने इस फंड का उपयोग खेड़ा जिले में महिलाओं और बाल स्वास्थ्य पर काम करने के लिए एक गैर सरकारी संगठन – त्रिभुवनदास फाउंडेशन नामक एक धर्मार्थ ट्रस्ट शुरू करने के लिए किया। वह त्रिभुवनदास फाउंडेशन के पहले अध्यक्ष थे। बाद में उन्होंने वर्गीज कुरियन को इसकी अध्यक्षता सौंपी।

पटेल को भारत में सहकारिता आंदोलन के महान अग्रदूतों में से एक के रूप में जाना जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close