ताजा खबरें

आदर्श क्रेडिट: राजस्थान हाई कोर्ट ने दावा का निपटारा करने का दिया निर्देश

राजस्थान उच्च न्यायालय ने हाल ही में केंद्र सरकार को संकटग्रस्त आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के एक जमाकर्ता द्वारा दायर दावा आवेदन पर नब्बे दिनों के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया है।

यह दावा आवेदन बाड़मेर के चेतन चौधरी ने दायर किया था। इस निर्णय की प्रति “भारतीय सहकारिता” के पास है।

अपने आदेश में, माननीय न्यायमूर्ति दिनेश मेहता ने लिखा, “केंद्र सरकार, पुलिस अधीक्षक और आदर्श क्रेडिट सहकारी समिति को निर्देश दिया जाता है कि वे इस आदेश की प्रति प्राप्त होने की तारीख से नब्बे दिनों की अवधि के भीतर सख्ती से क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार, याचिकाकर्ता द्वारा दायर आवेदन पर शीघ्रता से निर्णय लें।”

“याचिकाकर्ता ने इस मामले में सीमित शिकायत की है, वह यह है कि याचिकाकर्ता ने विभिन्न योजनाओं के तहत आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में कुछ पैसे जमा किए थे, हालांकि, बाद में आदर्श क्रेडिट सहकारी समिति को बंद कर दिया गया है और केंद्र सरकार की ओर से एक परिसमापक भी नियुक्त किया गया था।”

इसमें आगे कहा गया कि, “याचिकाकर्ता के वकील का कहना है कि इस बीच अन्य लेनदारों की जमा राशि दे दी गई है, हालांकि, याचिकाकर्ता की जमा राशि को नहीं दिया गया है। याचिकाकर्ता एक सीमित प्रार्थना करता है कि आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी के पास जमा राशि को जारी करने के लिए याचिकाकर्ता के दावे के आवेदन पर निर्णय लेने के लिए प्रतिवादियों को निर्देशित किया जाये।”

बता दें कि इससे पहले, चुरू (राजस्थान) के लोकसभा सांसद राहुल कस्वां (भाजपा) ने संसद  के शीतकालीन सत्र में शून्यकाल के दौरान संकटग्रस्त आदर्श क्रेडिट सहकारी समिति से संबंधित मुद्दे को सदन में उठाया था और 20 लाख से अधिक भोले-भाले निवेशकों को उनकी मेहनत की कमाई का भुगतान करने की मांग की। उनका पैसा पिछले कई सालों से इस सोसायटी में अटका हुआ है।

राजस्थान के सिरोही से शुरू होकर, आदर्श क्रेडिट का कारोबार हरियाणा, गुजरात समेत अन्य राज्यों में फैला हुआ था। कहा जाता है कि सत्तर प्रतिशत से अधिक निवेशक राजस्थान के हैं।

आदर्श क्रेडिट को-ऑप के संस्थापक अध्यक्ष मुकेश और उनके परिवार के सदस्यों पर पोंजी स्कीम चलाकर कई फर्जी कंपनियां बनाने का आरोप है, जिसमें उन्होंने 8400 करोड़ रुपये का निवेश किया है। आदर्श क्रेडिट सोसाइटी में आठ साल में बीस लाख लोगों ने 14,682 करोड़ रुपये का निवेश किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close