ताजा खबरें

एनसीयूआई और नेफेड बोर्ड ने यादव का किया स्वागत

आईसीए-एपी के अध्यक्ष पद का चुनाव भारी बहुमत से जीतने पर कृभको के अध्यक्ष और दिग्गज सहकारी नेता डॉ. चंद्र पाल सिंह यादव का नेफेड और एनसीयूआई के बोर्ड ने गर्मजोशी से स्वागत किया। यह चुनाव हाल ही में दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हुआ था।

यादव के सम्मान में सहकारिता की शीर्ष संस्था-एनसीयूआई ने मंगलवार को अपने मुख्यालय में एक समारोह का आयोजन किया। इस मौके पर एनसीयूआई के गर्वनिंग काउंसिल के सदस्य बोर्ड रूम में एकत्रित हुए और एक-एक सदस्य ने कृभको के अध्यक्ष को व्यक्तिगत रूप से बधाई दी।

एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी और अन्य सहकारी नेताओं ने यादव को शॉल, गुलदस्ता और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कृभको के एमडी राजन चौधरी, बिस्कोमॉन के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

आयोजन के तुरंत बाद संघानी ने ट्वीट किया, “इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एलायंस के चेरमेन डॉ चंद्रपाल सिंह यादव जी का सम्मान समारोह एनसीयूआई– नई दिल्ली में आयोजित । सहकारिता वह आंदोलन है, जो समाज के प्रति एक संवेदना के साथ साधारण मानव की समस्याओं के समाधान के लिए नई सोच और नई ऊर्जा प्रदान करता है।”

इसके अलावा, कृषि सहकारी संस्था – ‘नेफेड’ के बोर्ड की बैठक में इसके चेयरमैन बिजेंद्र सिंह, एमडी संजीव चड्ढा और अन्य की उपस्थिति में यादव को सम्मानित किया गया।

इससे पहले, गुजरात राज्य सहकारी संघ (जीएससीयू) के अध्यक्ष घनश्यामभाई अमीन के नेतृत्व में गुजरात के कई सहकारी संस्थानों ने डॉ. चंद्र पाल सिंह यादव को जीत पर बधाई दी।

जीएससीयू द्वारा आयोजित विशेष सम्मान समारोह और राज्य स्तरीय सहकारी संगोष्ठी में डॉ बिजेंद्र सिंह, अध्यक्ष नेफेड, डॉ सुनील कुमार सिंह, नेफेड के उपाध्यक्ष, शिवदासन नायर, अध्यक्ष एनसीएआरडीबी, रवींद्र राव, अध्यक्ष नेफस्कोब, डॉ सुधीर महाजन, डॉ. सुधीर महाजन समेत कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने शिरकत की।

पाठकों को याद होगा कि इस चुनाव में चंद्र पाल को 185 वोट मिले थे जबकि जापान से उनकी प्रतिद्वंद्वी चितोस अराय को केवल 83 वोट मिले थे। यादव ने 102 मतों से जीत हासिल की, जो अंतरराष्ट्रीय सहकारी राजनीति में बड़ी बात है।

यह पहली बार है कि किसी भारतीय ने आईसीए-एपी में शीर्ष पद हासिल किया है। यादव इस चुनाव के जरिए आईसीए के उपाध्यक्ष भी बने हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close