ताजा खबरेंविशेष

मत्स्य को-ऑप्स: एनसीडीसी ने की टेलीमेडिसिन की व्यवस्था

छत्तीसगढ़ में मत्स्य सहकारी समितियों के सदस्य अब अपनी चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए एम्स, रायपुर के डॉक्टरों से परामर्श कर सकेंगे।

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला ने 20 सितंबर, 2021 को टेलीमेडिसिन सेवाओं पर एक पायलट परियोजना शुरू की, जिसे राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के माध्यम से केंद्रीय क्षेत्र के प्रमुख कार्यक्रम प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएसवाई) के अंतर्गत एम्स रायपुर द्वारा मछुआरा सहकारिताओं के सदस्यों के लिए संचालित किया जाएगा।

“यह सुनिश्चित करेगा कि छत्तीसगढ़ में मत्स्य सहकारी समितियों के सदस्य, जब भी चिकित्सा आवश्यकता हो, टेलीमेडिसिन सुविधा के माध्यम से अपने दूरस्थ स्थानों से एम्स, रायपुर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों से संपर्क करने में सक्षम होंगे।”

रूपाला ने पायलट प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए एम्स रायपुर के निदेशक और सीईओ डॉ नितिन एम नागरकर को 50 लाख रुपये की परियोजना के लिए एक चेक सौंपने के बाद उक्त बातें कहीं, एनसीडीसी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

मंत्री ने कहा, “हमारे देश में टेलीहेल्थ सेवाओं की जबरदस्त संभावनाएं हैं जहां स्वास्थ्य सुविधाएं शहरी शहरों में बहुत अधिक केंद्रित हैं, जबकि गांवों और तटीय क्षेत्रों जैसे दूरदराज के इलाके इस तरह के लाभों से वंचित हैं।”

एम्स, रायपुर द्वारा अगले तीन वर्षों के लिए एक स्टार्टअप गतिविधि के रूप में प्रस्तावित, परियोजना पांच केंद्रों नामतः पीएचसी पाटन (दुर्ग जिला), पीएचसी साजा (बेमेतरा), पीएचसी रतनपुर (बिलासपुर), पीएचसी धमतरी (चमतरी) और एम्स रायपुर (रायपुर) से पायलट मोड में शुरू की जा रही है । यह केंद्र सरकार, छत्तीसगढ़ सरकार, एनसीडीसी और एम्स रायपुर का संयुक्त प्रयास है।

“यह परियोजना हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित डिजिटल इंडिया मिशन को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ने का एक तरीका है।

“महामारी से प्रभावित दुनिया में, टेलीहेल्थ सहित प्रौद्योगिकी-सक्षम सेवाएं पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हो गई हैं। इसे देखते हुए, मुझे टेलीमेडिसिन सुविधा का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है जो मत्स्य पालन और मत्स्य सहकारी समितियों से संबंधित लोगों को गुणवत्तापूर्ण दर्जे की परामर्श सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने में मदद करेगी”, रुपाला ने आगे कहा।

बाद में, परियोजना के अंतर्गत अन्य जिले भी सम्मिलित किए जाएँगे।

एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक संदीप नायक ने बताया कि सुविधाओं के शुभारंभ के साथ, सरकार का लक्ष्य छत्तीसगढ़ राज्य में संबंधित सहकारी समितियों से जुड़े मछुआरों और मछुआरा समुदाय के बीच स्वास्थ्य संबंधी असमानताओं को दूर करना है।

टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू करने का निर्णय तब लिया गया जब यह पाया गया कि सहकारी समितियों के कई सदस्य दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने, गरीबी या कोविड के भय के कारण चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने से कतरा रहे थे।

“हमारा विचार दूरदराज के क्षेत्रों में मत्स्य सहकारी समितियों के सदस्यों को स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करने के साथ-साथ उनके चिकित्सा व्यय में कटौती करने का है। दूर-दराज के क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के प्रवेश से मत्स्य समुदाय के बीच स्वास्थ्य जागरूकता भी पैदा होगी, ”श्री नायक ने कहा।

उन्होंने बताया कि परामर्श के बाद, यदि यह पाया गया कि रोगी को अधिक विशिष्ट उपचार की आवश्यकता है, तो एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध होगी।

मत्स्य पालन विभाग के सचिव जतिंद्र नाथ स्वैन ने एनसीडीसी के साथ एम्स, रायपुर के सहयोगात्मक प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, “इससे उन्हें रोकथाम, निदान और स्वास्थ्य की स्थिति पर अधिक सूचित निर्णय लेने में भी मदद मिलेगी।” यह स्टार्टअप के लिए नवीन परियोजनाओं को शुरू करने के लिए मार्गदर्शन करेगा।

डॉ नितिन नागरकर ने कहा कि एम्स, रायपुर पहले से ही जनता के लाभ के लिए टेली-परामर्श सेवाएं संचालित कर रहा है, जो मुख्य रूप से राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में रहते हैं। इस चल रही कोविड महामारी के दौरान इस गतिविधि को और भी बढ़ाया गया।

नागरकर ने कहा, “हम मत्स्य पालन सहकारी समितियों के सदस्यों को शहरी केंद्रों में प्रदाताओं और विशेषज्ञों द्वारा उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने के लिए एनसीडीसी के साथ जुड़कर खुश हैं।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close