ताजा खबरें

अमरावती डीसीसीबी चुनाव में मंत्री और विधायक आमने-सामने

4 अक्टूबर 2021 को होने वाले अमरावती जिला सहकारी बैंक चुनाव में दाखिल नामांकन पत्रों की जांच के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची पिछले सप्ताह जारी हुई। इस चुनाव में कई वीआईपी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि प्रहार जनशक्ति पार्टी से राज्य मंत्री बच्चू कडू, कांग्रेस से दरियापुर विधायक बलवंत वानखड़े, भाजपा से अकोट विधायक प्रकाश भारसाकले समेत कई विधायक चुनावी मौदान में हैं।

बताया जा रहा है कि इस चुनाव में एक समूह का नेतृत्व महिला एवं बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर (कांग्रेस) करेंगी तो दूसरे का नेतृत्व राज्यमंत्री बच्चू कडू करेंगे, लेकिन अभी कुछ कह पाना जल्दबाजी होगी क्योंकि नमांकन पत्रों की वापसी के बाद चीजें साफ हो सकती हैं।

अंतिम तिथि यानी 6 सितंबर 2021 तक लगभग 183 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे, लेकिन जांच के बाद केवल 106 पत्र ही वैध पाए गए। उनमें से कुछ को इस आधार पर खारिज कर दिया गया था कि उनकी सोसायटी बैंक का डिफॉल्टर है। रिटर्निंग ऑफिसर महेंद्र सिंह चव्हाण ने जानकारी देते हुए बताया कि कई उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र की दो, तीन या अधिक प्रतियां दाखिल की थीं।

“नामांकन पत्रों की जांच के बाद, अब नाम वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार 8 सितंबर 2021 से लेकर 22 सितंबर 2021 के बीच अपना नाम वापस ले सकते हैं। इसके बाद 23 सितंबर 2021 को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा और 4 अक्टूबर 2021 को मतदान होगा। मतों की गिनती अगले दिन होगी”, चव्हाण ने बताया।

बैंक के बोर्ड में 21 निर्वाचित निदेशक होते हैं और लगभग 1700 मतदाता चुनाव में वोट डालने के योग्य हैं। बता दें कि बैंक का चुनाव करीब 11 साल के अंतराल के बाद हो रहा है। इससे पहले चुनाव 2010 में हुआ था। उस समय कांग्रेस जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख पैनल ने चुनाव जीता था और 11 साल तक देशमुख के समूह का दबदबा रहा।

पाठकों को याद होगा कि धन के दुरुपयोग के मामले में बैंक लगातार खूब सुर्खियां बटोर रहा है और इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने बैंक के बोर्ड को निरस्त कर दिया था। सरकार ने बैंक में प्रशासक नियुक्त किया था।

अमरावती डीसीसीबी बैंक का कारोबार करीब 2 हजार करोड़ रुपये का है और 2020-21 वित्तीय वर्ष में 4.57 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। वर्तमान में बैंक अपनी 90 शाखाओं, 3 विस्तार काउंटरों और 5 क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से सेवाएं प्रदान कर रहा है, जिसका मुख्यालय कैंप रोड, अमरावती में स्थित है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close