ताजा खबरें

पूर्व सांसद रवींद्र आध्र यूसीबी फेडरेशन के फिर बने अध्यक्ष

चित्तूरी रवींद्र (पूर्व सांसद) और अब्दुल जीलन शेख को हाल ही में हुए चुनाव में आंध्र प्रदेश स्टेट अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और क्रेडिट सोसायटी फेडरेशन के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया है।

रवींद्र “काकीनाडा सहकारी टाउन बैंक” के भी अध्यक्ष हैं और शेख “गूटी सहकारी टाउन बैंक” के अध्यक्ष हैं। यह चुनाव फेडरेशन की वार्षिक आम बैठक के तुरंत बाद आयोजित किया गया था। बैठक में सर्वसम्मति से यह पारित किया गया कि महासंघ नेफकॉब का सदस्य बना रहेगा।

इससे पहले महासंघ ने नेफकॉब को छोड़ने की चेतावनी दी थी। फेडरेशन के एक निदेशक ने बताया कि नेफकॉब के पूर्व निदेशक और वरिष्ठ सहकारी नेता मनम अंजनेयुलु ने सदस्यों और निदेशकों से नेफकॉब की सदस्यता वापस नहीं लेने को कहा।

आंध्र प्रदेश फेडरेशन के बोर्ड में 17 निदेशक होते हैं लेकिन पिछले साल कोविड-19 के कारण कुछ निदेशकों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। नये  बोर्ड में केवल इन निदेशकों की सीट पर नये सदस्य बनाये गए हैं।  बाकी पुराने बोर्ड के सदस्यों को निर्विरोध चुना गया है।

विशाखापत्तनम अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन चलसानी राघवेंद्र राव को नए बोर्ड में सचिव बनाया गया है। इससे पहले वेंकट रत्नम महासंघ के सचिव थे।

चुनाव के तुरंत बाद, “भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए रवींद्र ने कहा, “मुझे एक बार फिर फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है। मुझे विश्वास है कि मैं अपने अगले कार्यकाल में बोर्ड और सदस्यों की अपेक्षाओं पर खरा उतरूँगा। हम मिलकर राज्य के शहरी सहकारी बैंकों और क्रेडिट सोसाइटियों के मुद्दों को सरकार के सामने उठाएंगे और उन्हें हल करने का प्रयास करेंगे।

“डेढ़ साल के अंतराल के बाद यह पहली प्रत्यक्ष मुलाकात थी। पहले बैठकें वर्चुअल मोड से आयोजित की जा रही थी। सहकारी बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित कई मुद्दे हैं लेकिन विशेष रूप से राज्यों के कई यूसीबी में चुनाव हैं, जो अभी तक कोविड –19 के कारण नहीं हुए हैं। हमने आरसीएस से मुलाकात की और उनसे चुनाव कराने का अनुरोध किया। राज्य में 46 यूसीबी हैं जिनमें से 20 यूसीबी में प्रशासक नियुक्त हैं।

बोर्ड में 13 प्रतिनिधि यूसीबी से हैं, 3 क्रेडिट सोसाइटी से हैं और 1 महिला यूसीबी से है।

महासंघ में पिछले दो सप्ताह से चुनाव प्रक्रिया चल रही है और अधिवक्ता पी श्रीनिवास चक्रवर्ती को चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। फेडरेशन यूसीबी और क्रेडिट सोसायटी का शीर्ष निकाय है। 46 यूसीबी और 16 क्रेडिट सोसायटी इसके सदस्य हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close