ताजा खबरेंविशेष

स्वतंत्रता दिवस पर एनसीयूआई करेगा कोऑपरेटिव हाट का उद्घाटन

एनसीयूआई 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोऑपरेटिव हाट का उद्घाटन करेगा।

भारतीय सहकारिता से बात करते हुए संस्था के सीई सुधीर महाजन ने कहा, “सहकारी संस्थाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को एक मंच प्रदान करने के लिए हम अपने दिल्ली स्थित एनसीयूआई मुख्यालय परिसर में उन्हें ‘हाट’ में प्रदर्शित करेंगे। संस्थाएं मुख्यालय में अपना एक स्टॉल लगा सकती हैं।

महिला सहकारी समितियों द्वारा बनाए गए कई उत्पादों को दिल्ली हाट में जगह नहीं मिल पाती इसलिए एनसीयूआई एक ऐसे फॉर्मुले के साथ सामने आया है ताकि उन्हें अपने उत्पाद प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया जा सके। उम्मीद है कि 15 अगस्त को एनसीयूआई अध्यक्ष दिलीप संघानी इस को-ऑप हाट का उद्घाटन करेंगे”उन्होंने कहा।

इन स्टालों के माध्यम से हस्तशिल्प उत्पादसाड़ियां और स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाई गई वस्तुओं के साथ-साथ राखी भी बेची जाएंगी। “हमने एक कैलेंडर बनाया है ताकि सभी सहकारी समितियों को रोटेशन पर अपने उत्पादन प्रदर्शित करने का मौका मिल सके। 15 से 31 अगस्त तक मणिपुरगुजरातएमपीकर्नाटकअसम और ओडिशा से अस्का परियोजना शामिल हैं”महाजन ने बताया।

स्टॉल साल भर चलाए जाएंगे और अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद एनसीयूआई ने भविष्य में 2-3 और स्टॉल जोड़ने की योजना बनाई है। चूंकि एनसीयूआई मुख्यालय एक व्यापार केंद्र के दायरे में स्थित नहीं हैइसलिए ‘हाट’ का विज्ञापन और प्रचार हमारे लिए एक बड़ी चुनौती हैसीई ने स्वीकार किया।

चुनौतियों के मद्देनजर एनसीयूआई ने क्षेत्र के आरडब्ल्यूए सहित अन्य लोगों को शामिल करते हुए एक विस्तृत योजना बनाई है। महाजन ने कहा, “हमने सिरी फोर्ट रोडजहाँ एनसीयूआई भवन स्थित हैके सभी कार्यालयों के एमडी को भी पत्र लिखा है।”

इसके अलावादैनिक समाचार पत्रों के दक्षिण दिल्ली संस्करण मेंहाट के विज्ञापन के साथ-साथ एक राइट-अप (विज्ञापन) अगस्त के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा ताकि लोगों को जागरूक किया जाए और उन्हें बताया जाए कि उनके इलाके में दिल्ली हाट जैसा कुछ बनाया गया हैमहाजन ने रेखांकित किया।

को-ऑपरेटिव हाट एलईडी बल्बों से सजाया जाएगा। महाजन ने कहा, “हम बड़े पैमाने पर व्हाट्सएप मार्केटिंग करेंगे।”

महाजन ने स्पष्ट किया कि अभी तक प्रदर्शित किए जाने वाले उत्पादों की गुणवत्ता पर एनसीयूआई ने कोई दखल नहीं दिया है। “हमने उत्पादों के मूल्यवर्धन के लिए निफ्ट (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी) के साथ बातचीत शुरू की है”उन्होंने खुलासा किया।

इसके अलावादेश के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय 41 फील्ड परियोजनाओं को भी सलाह दी गई है कि वे महिला सहकारी समितियों को उनके उत्पाद प्रदर्शित करने के लिए जागरूक करें और उनका मार्गदर्शन करें। सीई ने महसूस किया कि इस तरह के कदम से न केवल वे आत्मनिर्भर बनेंगी बल्कि उनकी आय में भी वृद्धि होगी।

15 अगस्त को इसके औपचारिक उद्घाटन से कुछ दिन पहलेएनसीयूआई ने एक संवाददाता सम्मेलन बुलाने की योजना बनाई है ताकि को-ऑपरेटिव हाट के आगाज की घोषणा की जा सके।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close