ताजा खबरें

सहकारी क्षेत्र के लिए हो अलग मंत्रालय; रूपाला का सुझाव

एनसीयूआई ने मंगलवार को सहकारी नेताओं की एक महत्वपूर्ण बैठक की मेजबानी की, जिसमें सहकारी क्षेत्र से जुड़े हुए मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ और सहकारी क्षेत्र के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने पर जोर दिया गया।

एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने ‘भारतीयसहकारिता’ से कहा कि “सहकारिता” कृषि मंत्रालय का विषय होने के कारण, इस पर उचित ध्यान नहीं दिया जाता है। अतः यह हमारी हमेशा से यह मांग रही है कि इसके लिए एक अलग मंत्रालय का गठन हो।

इस आभासी बैठक में 40 से अधिक नेताओं ने भाग लिया, जिसे केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने संबोधित किया। बैठक में सहकारी क्षेत्र के लिए एक अलग मंत्रालय की मांग को दोहराया गया।

प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, संघानी ने उन्हें सहकारी क्षेत्र के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने के मुद्दे पर अपने सुझाव देने के लिए कहा। रूपाला ने बैठक में प्रतिभागियों से इस मुद्दे पर खुद को स्वतंत्र महसूस करने को कहा।

एक-एक कर सभी नेताओं ने इस मुद्दे पर बात की और जोर दिया कि सहकारी क्षेत्र के लिए एक अलग और स्वतंत्र मंत्रालय क्यों जरूरी है। को-ऑप सेक्टर के अंतर्गत कई क्षेत्र आते हैं और एक मंत्री, एक सचिव और एक विभाग की ओर से सहकारी संस्थाओं से जुड़े मुद्दों को हल करने में काफी समय लगता है इसलिए सहकारी क्षेत्र के लिए एक अलग मंत्रालय का गठन होना चाहिए, प्रतिभागियों ने महसूस किया।

रूपाला और संघानी के अलावा वर्चुअल मीटिंग में चंद्र पाल सिंह यादव, एचके पाटिल, बिजेन्द्र सिंह, भीम सुब्रमण्यम, रविंद्र राव समेत अन्य लोग शामिल थे। एनसीयूआई के सीई सुधीर महाजन स्वास्थ्य खराब होने के चलते बैठक में भाग नहीं ले पाए।

इफको का प्रतिनिधित्व इसके अध्यक्ष बीएस नकई, आरपी सिंह, योगेंद्र कुमार और तरुण भार्गव ने किया। जी एच अमीन, एनसीयूआई के पूर्व सीई एन सत्यनारायण, संजीव कुशालकर, विशाल सिंह, प्रदीप चौधरी, वेद प्रकाश सेतिया प्रतिभागियों में शामिल थे।

एक अलग मंत्रालय की आवश्यकता पर विस्तार से बात करते हुए, एनसीयूआई के अध्यक्ष संघानी ने कहा कि 40 से अधिक ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें को-ऑप्स आज काफी सक्रिय हैं। उनके मुद्दों को सुलझाने के लिए एक अलग मंत्रालय की जरूरत है, उन्होंने रेखांकित किया।

करीब दो घंटे तक चली बैठक में बाद में, संघानी ने प्रतिभागियों से लिखित रूप से अपने सुझाव एनसीयूआई को भेजने को कहा। सांघानी ने कहा, “हम सरकार को उन्हें सौंपने से पहले महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करने के लिए एक समिति का प्रस्ताव रखते हैं, जैसा कि रूपला ने चाहा है।”

संघानी ने यह भी कहा कि इस प्रयास को संकीर्ण राजनीतिक विचारों से ऊपर रखा जाएगा। उन्होंने एच के पाटिल का जिक्र करते हुए कहा कि वह कांग्रेसी हैं लेकिन प्रतिबद्ध सहकारी नेता भी हैं। एनसीयूआई मामले को सरकार के समक्ष प्रस्तुत करने वाली समिति में प्रत्येक दल और विचारधारा के नेता शामिल होंगे, उन्होंने जोर देकर कहा।

इस मौके पर सहकारिता पर राष्ट्रीय नीति की समीक्षा करना के मुद्दा भी शामिल था, जिसे 2002 में बनाया गया था। सहकारिता पर राष्ट्रीय नीति को बदलते परिदृश्य के अनुरूप होना चाहिए, प्रतिभागियों ने महसूस किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close