ताजा खबरें

सहकार भारती की सिक्किम मुख्यमंत्री से मुलाकात; मांगा सहकारी आंदोलन के लिए समर्थन

पूर्वोत्तर राज्यों में सहकारी आंदोलन को पुनर्जीवित करने के लिए सहकार भारती कठिन प्रयास कर रही है। इस संदर्भ में, सहकार भारती के नेताओं ने हाल ही में सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग-गोलय से उनके सरकारी निवास पर मुलाकात की।

प्रतिनिधिमंडल में सहकारी भारती के संस्थापक सदस्यों में से एक सतीश मराठे; राष्ट्रीय संगठन सचिव संजय पाचपोर, राष्ट्रीय महासचिव डॉ उदय जोशी, संरक्षक ज्योतिंद्रभाई मेहता, सहकार भारती के प्रदेश अध्यक्ष मंगल जीत राय; एनसीडीएफआई के एमडी केसी सुपरका समेत अन्य लोग शामिल थे।

बैठक के दौरान सहकार भारती ने सहकारी क्षेत्र से संबंधित कई मुद्दों को उठाया और मुख्यमंत्री से समर्थन देने का आग्रह किया। इस दौरान राज्य सहकारी अधिनियम में संशोधन करने पर बात की गई। यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली।

‘भारतीयसहकारिता’ से बात करते हुए सिक्किम राज्य सहकार भारती के प्रमुख राय ने बताया कि राज्य में सहकारी समितियों के समग्र विकास के लिए कई मांगे मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गई।

“बैठक के दौरान उठाए गए कई मुद्दों में स्कूली पाठ्यक्रम में सहकारी शिक्षा को शामिल करना था, जिसके लिए “सिक्किम राज्य सहकारी संघ” ने पहले ही एक पाठ्यक्रम सामग्री तैयार की है। राज्य के सहकारी नेताओं ने राज्य सहकारी अधिनियम में संशोधन और वार्षिक पंजीकरण खंड को हटाने की मांग की और युवाओं को आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया जाए”, राय ने सूचित किया।

सहकार भारती नेताओं के साथ बैठक के तुरंत बाद सीएम ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा, “मेरे सरकारी आवास पर मुझे सहकार भारती के संस्थापक सदस्य (सेंट्रल बोर्ड आरबीआई, निदेशक) श्री सतीश मराठे; राष्ट्रीय महासचिव (सहकार भारती) डॉ उदय जोशी और सहकार भारती की टीम से मिलकर काफी खुशी हुई”।

“मैंने सिक्किम का दौरा करने और एसआइसीयूएन सभागार में आयोजित सहकारी जागरूकता पर दो दिवसीय अधिवेशन का हिस्सा होने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। हमने सिक्किम में सहकारी गतिविधियों के संवर्द्धन के लिए कई बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया, जिनमें ऐसे मुद्दे भी शामिल हैं जिन्हें जल्द से जल्द संबोधित करने की आवश्यकता है। मैंने उन्हें सिक्किम में को-ऑपरेटिव मूवमेंट की उन्नति और विस्तार के लिए हर संभव समर्थन का आश्वासन दिया और भविष्य में इस तरह के आयोजन करने के लिए आमंत्रित किया”, उन्होंने ट्वीटर वाल पर लिखा।

बैठक से एक दिन पहले सहकार भारती ने गंगटोक में दो दिवसीय अधिवेशन का आयोजन किया था, जिसमेंं गर्वनर राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री पीएस गोलय ने शिरकत की थी।

अधिवेशन को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि राज्य सरकार ने प्राथमिकता के तौर पर किसानों, सहकारी समितियों और ग्रामीण विकास की प्रगति पर चर्चा की है। उद्घाटन कार्यक्रम में कृषि मंत्री लोक नाथ शर्मा, विधायक एम प्रसाद शर्मा, विधायक सुनीता गजमेर, मुख्यमंत्री की राजनीतिक धर्मनिरपेक्ष सेवानिवृत्त जैकब खालिंग, सिक्किम मिल्क यूनियन के प्रबंध निदेशक एबी कार्की, दिल्ली और गुजरात के विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि और अतिथि शामिल थे।

सिक्किम में 4 हजार से अधिक को-ऑप हैं लेकिन उनमें से 60 प्रतिशत कार्यशील नहीं हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close