ताजा खबरें

आईआरयू बोर्ड बैठक में नंदिनी और संघानी ने की शिरकत

इंटरनेशनल रायफिसेन यूनियन (आईआरयू) ने पिछले सप्ताह वर्चुअली अपनी बोर्ड की बैठक का आयोजन किया। इस मौके पर भारत से एकमात्र बोर्ड सदस्य डॉ. नंदिनी आजाद ने महामारी के दौरान निभाई गई भूमिका के बारे में चर्चा की। भारत से अन्य प्रतिभागियों में एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी भी शामिल थे।

पाठकों को याद होगा कि आईआरयू दुनिया के सबसे पुराने सहकारी संगठनों में से एक है और यह 33 देशों में 52 सदस्यों वाले राष्ट्रीय सहकारी संगठनों की दुनिया भर में स्वैच्छिक एसोसिएशन है, जिसमें फ्रांस , नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रिया और भारत शामिल हैं।

इस बारे में ट्वीट करते हुए दिलीप संघानी ने हिंदी में लिखा, “आईआरयू की वर्चुअल बोर्ड मीटिंग में भाग लिया, जहाँ सहकारी आंदोलन को मजबूत बनाए जाने के मुद्दे पर चर्चा हुई”।

इस अवसर पर डॉ आज़ाद का स्वागत करते हुए, आईआरयू सचिव जीई नेरल एंड्रियास कपेस ने उनसे महामारी के प्रभाव के बारे में बात करने के लिए कहा और कैसे को-ऑप्स ने इसका सामना किया।

लॉकडाउन के दौरान उत्पन्न स्थिति पर प्रकाश डालते हुए, डॉ आज़ाद ने कहा कि शुरुआत में ऋण वितरण कार्यक्रम बिल्कुल रुक गया था लेकिन जुलाई में लॉकडाउन खत्म होने के बाद इसमें तेजी आई। “डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-आईसीएनडब्ल्यू ने कोविड-19 के दौरान 65 स्टाफ सदस्यों के लिए डिजिटल वित्तीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया था।”

उन्होंने महिलाओं को कोविद हीरोइन बोलते हुए कहा कि कैसे उन्होंने इतनी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपने कर्ज को चुकाया। “पुनर्भुगतान के मुद्दों के लिए सॉफ्टवेयर यूनिट ने एक सर्वेक्षण किया और आश्चर्यचकित थे कि 1000 से अधिक महिला सदस्यों ने ऋण का भुगतान किया”, उन्होंने कहा।

नंदिनी ने आईआरयू बोर्ड को सूचित किया कि स्वर्गीय डॉ जया अरुणाचलम की जयंती को कोविद हीरोइनों के लिए सूक्ष्म उद्यमी पुरस्कार के रूप में मनाया गया।

आजाद ने लोकसभा टीवी द्वारा उनके जीवन पर बनाई गई 10 मिनट की डॉक्यूमेंट्री के बारे में बताया। आईआरयू के अध्यक्ष फ्रेडी डेपिकेरे और महासचिव एंड्रियास कपेस ने उन्हें बधाई देते हुए एक मेल लिखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close