ताजा खबरें

सहकार भारती ने कहा मांगों पर खरी उतरी वित्त मंत्री

सहकार भारती ने वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारामण द्वारा संसद में पेश केन्द्रीय बजट 2021-22 में की गई अधिकांश घोषणाओं का स्वागत किया और कहा सरकार हमारी मांगों पर खरा उतरी है।

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए, सहकार भारती के राष्ट्रीय महासचिव उदय जोशी ने कहा, “श्रीमती निर्मला जी ने बहु राज्य सहकारी समितियों के लिए ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस नॉर्म्स’ का विस्तार करने की घोषणा की है, जिसकी मांग सहकार भारती काफी लंबे समय से कर रही थी।”

वित्त मंत्री ने शेयरों और बांडों को जारी करने के लिए को-ऑप्स को धन जुटाने के लिए एक उपयुक्त मशीनरी व्यवस्थित करने का आश्वासन दिया है। अब सहकारी समितियां मार्केट से पूंजी जुटा सकती हैं, सतीश मराठे ने कहा।

बहु-राज्य के लिए प्रशासनिक संरचना के मुद्दे पर, सहकार भारती नेता काफी समय से वित्तीय सेवा विभाग में एक अलग विंग बनाने की मांग कर रहे थें। “वित्त मंत्री ने सहकारी समितियों के लिए प्रशासनिक संरचना स्थापित करने का आश्वासन दिया है। यह एक स्वागत योग्य कदम है”, जोशी ने कहा।

इसके अलावा, एफएम ने यूसीबी को स्मॉल फाइनेंस बैंक में कनवर्ट करने के लिए कर तटस्थता का आश्वासन दिया है। हमें उम्मीद है कि यह यूसीबी को एसएफबी में रूपांतरण के लिए प्रोत्साहित नहीं करेगा।

सतीश मराठे ने इस मुद्दे पर आगे कहा कि, यह वास्तव में उलझा हुआ मुद्दा है और इसका सहकारी बैंकिंग आंदोलन पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। अब तक केवल तीन सहकारी बैक पीएमसी, राघवेंद्र को-ऑप बैंक और यूपी का शिवालिक को-ऑप बैंक छोटे फाइनेंस बैंक ने स्मॉल फाइनेंस बैंक का रास्ता चुना है।”

मराठे ने डीआईसीजीसी के मुद्दे पर वित्त मंत्री की घोषणा की सराहना की। उन्होंने कहा, “हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि खराब वित्तीय स्वास्थ्य के कारण एक को-ऑप बैंक बंद होने से पहले ही डीआईसीजीसी सक्रिय हो जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close