ताजा खबरेंविशेष

बजट में मल्टी स्टेट को-ऑप पर जोर; एनसीयूआई ने किया स्वागत

नई दिल्ली स्थित सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) ने केंद्रीय बजट 2021 में बहु-राज्य सहकारी समितियों को मजबूत करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का स्वागत किया है।

एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन सत्य नारायण ने कहा, “बहु-राज्य सहकारी समितियों के लिए एक अलग प्रशासनिक संरचना स्थापित करने का प्रस्ताव निश्चित रूप से इन सहकारी समितियों को मजबूत करेगा। इस तरह के संरचनात्मक सुधार  आवश्यक हैं।

उन्होंने महसूस किया कि कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ करना वास्तव में बहुत अच्छा कदम है, जो क्रेडिट सहकारी संस्थाएं के लिए ग्रामीण आबादी के बीच पहुंचने में काफी मदद करेगा और इससे डेयरी और मत्स्य सहकारी क्षेत्र को फायदा होगा।

इसी तरह, ग्रामीण बुनियादी ढाँचे के विकास कोष को 30,000 करोड़ से बढ़ाकर 40,000 करोड़ करना निश्चित रूप से प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के लिए फायदेमंद होगा।

सत्यनारायण ने आगे कहा, वर्तमान में भंडारण क्षमता की कमी के कारण पैक्स गरीब किसानों की उपज का विपणन करने में सक्षम नहीं हैं, जिसके कारण किसान अपनी उपज का उचित मूल्य प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। एनसीयूआई लंबे समय से पैक्स को मजबूत करने पर काम कर रहा है।”

एनसीयूआई कपास पर 10% आयात शुल्क, पेट्रोल, डीजल, आदि पर उपकर लगाने, स्वामित्वा योजना के विस्तार, 5,000 करोड़ रुपये से सूक्ष्म सिंचाई निधि में वृद्धि, कृषि अवसंरचना कोष की उपलब्धता के लिए एपीएमसी को उनकी अवसंरचना सुविधाओं को बढ़ाने  आदि का स्वागत करता है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि सहकारी क्षेत्र अपने व्यापार को समुद्री शैवाल की खेती में डायवर्सिफाई कर सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close