ताजा खबरें

बुजुर्गों की देखभाल के लिए मंत्री ने यूएलसीसीएस की प्रशंसा की

केरल की स्वास्थ्य और सामाजिक न्याय मंत्री के के शैलजा ने कहा कि यूएलसीसीएस की गतिविधियां खुद सरकार के लिए एक मॉडल हैं। उन्होंने कहा कि सरकार उनके विकास मॉडल को अन्य क्षेत्रों में दोहराने की योजना बनाएगी।

यह बात उन्होंने यूरालुंगल लेबर कॉन्ट्रैक्ट सोसाइटी के वडकारा में यूएल केयर ‘मैडिटहट’ टेलीमेडिसिन परियोजना के उद्घाटन के मौके पर कही। इस योजना का उद्देश्य कुशल डॉक्टरों की एक टीम के माध्यम से बुजुर्गों को ऑनलाइन उपचार की सुविधा प्रदान कराना है।

उन्होंने आगे कहा, “सरकार ‘मैडिटहट’ जैसी एक योजना लागू कर रही है। यूएलसीसीएस द्वारा कार्यान्वित परियोजना को राज्य के विभिन्न हिस्सों में शुरू किया जाना चाहिए। पंचायतों को इसका अध्ययन करके इस मॉडल पर परियोजना को लागू करना चाहिए। इसके लिए वित्तीय रूप से सक्षम कंपनियों के सीएसआर फंड, एमपी और एमएलए फंड्स से दान जुटाया जाना चाहिए और  कार्यान्वयन का कार्य उन लोगों को दिया जाना चाहिए जो इसे ठीक से निष्पादित करें”, मंत्री ने कहा।

“सरकार पूरे राज्य में प्रशामक देखभाल संस्थानों के माध्यम से प्रशामक देखभाल ग्रिड शुरू करेगी और इसमें ‘मैडिटहट’ और यूएससीसीएस दोनों महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। एक पूर्ण उपशामक देखभाल कार्य योजना तैयार की जाएगी और चुनाव से पहले राज्य में लागू की जाएगी। कार्य योजना सरकार द्वारा घोषित उपशामक देखभाल नीति पर आधारित है”, मंत्री ने कहा।

यूएल केयर ‘मैडिटहट’ यूएल फाउंडेशन के तहत संचालित एक व्यापक जराचिकित्सा देखभाल केंद्र है। टेलीमेडिसिन परियोजना इसलिए लागू की जा रही है क्योंकि कोविड-19 महामारी के समय बुजुर्गों का अस्पताल जाना सुरक्षित नहीं हैं। सोसायटी के अधिकारियों ने कहा कि महामारी खत्म होने के बाद भी यह परियोजना जारी रहेगी।

यह परियोजना वर्तमान में जनरल मेडिसिन, कार्डियोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, वैस्कुलर सर्जरी, डायबिटीजोलॉजी, गायनोकोलॉजी, एंड्रोलॉजी, हेपेटोलॉजी, बाल चिकित्सा और जराचिकित्सा मनोरोग के क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करेगी।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता स्थानीय विधायक सी के नानू ने की जबकि वडकारा ब्लॉक पंचायत अध्यक्ष के.पी. गिरिजा ने ‘मैडिटहट’ ’वेबसाइट को लॉन्च किया और ओन्चीयम पंचायत के अध्यक्ष पी श्रीजीत ने मोबाइल ऐप लॉन्च किया। डॉ: एम के जयराज ने परियोजना के बारे में विस्तार से बताया।

इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य एन एम विमला, ब्लॉक पंचायत सदस्य शशिकला दिनेश, वार्ड सदस्य बिंदू वलील, यूएलसीसीएस के अध्यक्ष रमेश पलरी, केरल अथमविद्यासंघम के महासचिव पी.वी. कुमारन मास्टर और करक्कड़ आतमविद्यासंघम के अध्यक्ष मोहनन पलेरी समेत अन्य लोग उपस्थित थें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close