ताजा खबरें

इफको फूलपुर इकाई में गैस रिसाव रोकते हुए दो अधिकारियों की मौत

प्रयागराज स्थित इफको की फूलपुर इकाई में मंगलवार देर शाम एक दुःखद और दुर्भाग्यपूर्ण हादसा हुआ। दुर्घटना पर काबू पाने तथा अपने सहयोगियों को बचाने के क्रम में दो अधिकारियों को अपनी जान गवानी पड़ी।

इस इकाई में अमोनिया गैस रिसाव से अभय नंदनउपप्रबंधक (ऑफ़साइट) और वी. पी. सिंहसहायक प्रबंधक (यूरिया) की मौत हो गयी जबकि 16 में से को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और शेष 14 की हालत स्थिर बनी हुई है। इफको प्रबंधन ने गैस रिसाव की घटना में हुई लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक प्रकट किया है।

अमोनिया के एक प्लंजर पम्प से अचानक टाई रॉड के टूटकर अलग हो जाने से भारी मात्रा में अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कार्यकारी निदेशक स्तर के एक अधिकारी के नेतृत्व में तकनीकी जांच समिति का गठन किया गया है।

इफको की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, “दुर्घटना से 13 कर्मचारी और संविदा मज़दूर भी प्रभावित हुए हैं जिनमें से को इलाज के लिए प्रयागराज भेजा गया है और बाकी 10 को हमारे टाउनशिप अस्पताल में चिकित्सा दी जा रही है। इनमें से को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि शेष 14 की हालत स्थिर है।”

पूरे साहस और बहादुरी के साथ विषम परिस्थिति का सामना करते हुए आपातकालीन सहायता समूहअग्नि और सुरक्षा टीम तथा संयंत्र प्रचालन टीम गैस के रिसाव को संयंत्र के अंदर एक छोटे से क्षेत्र तक सीमित करने में कामयाब रही और थोड़े ही समय में स्थिति पर काबू पा लिया गयाविज्ञप्ति में कहा गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close