ताजा खबरेंविशेष

दीपावली पर इफको का किसानों को तोहफा; एनपी खाद की कीमत में कमी

देश के किसानों को दीपावली से पहले बड़ा तोहफ़ा देते हुए, इफको ने बुधवार को एनपी खाद की अधिकतम खुदरा कीमत में 50 रुपये प्रति बोरी कटौती करने का ऐलान किया है। कीमतों में कटौती तत्काल प्रभाव से लागू होगी, इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने बताया।

इफको ने एक बयान में कहा कि एनपी उर्वरक की कीमतों में कमी कृषि लागत को कम करने तथा 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की प्रधानमंत्री की योजना के अनुरूप है। एनपी उर्वरक में नाइट्रोजन और सुपरफॉस्फोट होते हैं। इफको ने कहा कि किसानों के लिए जहां भी संभव हो, कीमतों को कम किया जाएगा।

सोशल मीडिया के माध्यम से इसकी घोषणा करते हुए संस्था के प्रबंध निदेशक ने अपने ट्वीट में लिखा, ” हमें यह बताते हुए ख़ुशी है कि #इफको द्वारा पूरे भारत में #एनपी 20:20:0:13 उर्वरक की कीमत में तत्काल प्रभाव से प्रति बैग पचास रुपये की कमी की जा रही है। किसानों की सहायता के लिए मिट्टी के प्रमुख इनपुट पोषक तत्व #सल्फर में की गई इस कटौती से किसानों को फ़ायदा होगा।”

बता दें कि एनपी खाद में सल्फर होता है,जिसका इस्तेमाल किसान तिलहन के फसलों के लिए करते है। तिलहन फसलों के पोषण के लिए के अमोनियम फॉस्फेट सल्फ़ेट खाद बहुत जरूरी होता है। इफको ने कुछ महीने पहले एनपीके और डीएपी उर्वरकों की कीमतों में भी कटौती की थी।

इफको देश भर में फैली 36 हजार सहकारी समितियों के माध्यम से 5 करोड़ से अधिक किसानों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। इफको का नेटवर्क लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक फैला हुआ है।

उर्वरक सहकारी संस्था इफको समूह का कारोबार वर्ष 2019-20 में 57,778 करोड़ रुपये रहा, जो कि 2018-19 वित्त वर्ष 50,908 रुपये था।

इफको के भारत में 5 विनिर्माण संयंत्र हैं। संस्था ने बीमा, ग्रामीण दूरसंचार, ग्रामीण खुदरा, कृषि रसायन, खाद्य प्रसंस्करण और ऑर्गेनिक्स क्षेत्र में भी अपने व्यापार को डायवर्सिफाई किया हुआ है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close