ताजा खबरें

आरबीआई के संपूर्ण कंट्रोल से मेहता आशंकित; एफएम को पत्र

मानसून सत्र में बैंकिंग संशोधन अधिनियम के पारित होने के मद्देनजर, नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता ने केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने मंत्री से अनुरोध किया है कि सहकारी बैंकिंग क्षेत्र पर निर्देश जारी करने से पहले इस क्षेत्र को विश्वास में लिया जाए।

संसद में पारित बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 के बारे में बताते हुए, मेहता का तर्क है कि सार्वजनिक रूप से एक धारणा बनाई जा रही है कि शहरी सहकारी बैंकों में रखी गई जमा राशि जोखिम में है और इसलिए संशोधन की आवश्यकता थी। मेहता ने कहा, “यह सच नहीं है।”

लेकिन तथ्य यह है कि वाणिज्यिक बैंकों की जमा राशि भी समान रूप से जोखिम में होगी यदि उन्हें भी कोई समर्थन नहीं दिया जाए जैसे शहरी सहकारी बैंकों के मामले में होता है, मेहता ने पत्र में लिखा।

सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को नियमित अंतराल पर पुनर्पूंजीकृत किया जाता है और पिछले पांच दशकों में संकटग्रस्त निजी क्षेत्र के बैंकों को समय-समय पर पीएसबी या अन्य निजी क्षेत्र के बैंकों में विलय किया गया है। इन बैंकों को नियामक द्वारा पुनर्जीवित करने में काफी मदद की जाती है, उन्होंने समझाया।

“जबकि किसी भी तिमाही में किसी तरह का कोई समर्थन नहीं मिलता, देखा जाता है कि आरबीआई भी चेतावनी के संकेतों समझने में बार-बार असफल हो जाता है। इसका जीता जागता उदाहरण मुंबई स्थित पीएमसी बैंक और बैंगलोर स्थित गुरु राघवेंद्र यूसीबी हैं, जिनका परिणाम इस क्षेत्र के लिए खराब प्रचार के रूप में सामने आया है, पत्र के मुताबिक।

मेहता ने लिखा, आरबीआई की निगरानी में शहरी सहकारी बैंकों के अनुभव की इस पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए, यह क्षेत्र आरबीआई को सभी शक्तियां सौंपने के प्रति आशंकित है। उन्होंने कहा कि संशोधित बैंकिंग विनियमन अधिनियम उन सभी वर्गों के सहकारी बैंकों पर लागू होगा, जो मुख्य रूप से बैंकिंग कंपनियों के लिए हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार ने धारा 56 (एएसीएस) के 26 से अधिक खंड को हटा दिया है और कई अन्य को संशोधित किया है जो सहकारी बैंकों के सहकारी चरित्र को ध्यान में रखते हुए मूल रूप से सम्मिलित किए गए थे। अब यह आरबीआई पर छोड़ दिया गया है कि वह खंडों की व्याख्या करे और आवश्यक नियामक निर्देश जारी करे, उन्होंने आगाह किया।

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र इस बात से चिंतित है कि आरबीआई संशोधनों को परिचालन निर्देशों में कैसे बदलेगा यह ध्यान रखते हुए कि ऐसा करते समय, यह सहकारी बैंकों के सहकारी चरित्र और लोकतांत्रिक कामकाज को कमजोर नहीं करेगा, उन्होंने कहा।

अगर ऐसा होता है, तो उनके आकार को छोड़कर, उनके और वाणिज्यिक बैंकों के बीच कोई अंतर नहीं होगा। मेहता ने कहा कि हम सरकार से यह उम्मीद करते हैं कि सहकारी बैंक हर समय सहकारी समितियों के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान बनाए रखें।

“हम निष्ठापूर्वक आशा करते हैं कि आरबीआई इस क्षेत्र को विश्वास में लेगा और क्षेत्र के साथ बातचीत करने के बाद और उनके विचारों को ध्यान में रखते हुए नियामक निर्देश जारी करेगा क्योंकि जमीनी हकीकत को ध्यान में रखते हुए अधिनियम में संशोधनों के प्रावधानों को लागू करने की व्याख्या की जानी चाहिए”, मेहता ने लिखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close