ताजा खबरेंविशेष

स्टेट को-ऑप यूनियन का निर्बाध प्रशिक्षण कार्यक्रम : गुप्ता

कोविड-19 महामारी के बुरे दौर में भी छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ बिना रुके सहकारी नेताओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इस नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का लाभ उठाते हुए, नेता अपने संगठनों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का प्रयास कर रहे हैं, राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष झुनमुन गुप्ता ने दावा किया।

संघ ने ‘वेबेक्स’ के माध्यम से 6 जून 2020 को ऑनलाइन प्रशिक्षण की शुरुआत की थी और तब से लेकर आज तक बिना रुके प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है, संघ द्वारा भेजी गई प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

इन कार्यक्रमों से सहकारी क्षेत्र से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को काफी लाभ हुआ है। 8 जुलाई को आयोजित कार्यक्रम के दौरान, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के क्षेत्रीय निदेशक वीके दुबासी ने निगम की महत्वपूर्ण योजनाओं और निगम द्वारा प्रदान की जा रही वित्तीय सहायता के बारे में जानकारी दी।

13 जुलाई को कार्यक्रम में भाग लेते हुए, इफको के उप महाप्रबंधक (विपणन) डी के सीवर ने प्रतिभागियों को इफको के बारे में बताया। 17 जुलाई को इफको के वरिष्ठ विपणन प्रबंधक एसके चौहान ने छत्तीसगढ़ में इफको की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी और इफको द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। उसी दिन, इफको के मुख्य प्रबंधक डॉ एसके सिंह ने उर्वरकों और सूक्ष्म पोषक तत्वों के संतुलित उपयोग और उपज बढ़ाने के तरीके पर चर्चा की।

राज्य की बुनकर सहकारी समितियों के लिए भी 19 अगस्त को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। छत्तीसगढ़ राज्य हथकरघा सहकारी संघ के महाप्रबंधक ए अयाज ने हथकरघा विभाग द्वारा दी जा रही योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इसके अलावा, राज्य सहकारिता संघ ने हाल ही में “सहकारी नेतृत्व विकास” विषय पर एक वेबिनार आयोजित किया। इस आयोजन को संबोधित करते हुए, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष झुनमुन गुप्ता ने कहा कि पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है और यह एक चुनौतीपूर्ण समय है।

गुप्ता ने कहा कि सभी को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिए। उनके अनुसार, सहकारिता क्षेत्र से जुड़े लोगों के निरंतर प्रशिक्षण कार्यक्रमों और अनुभवों को साझा करने से सहकारी नेतृत्व के विकास के बारे में प्रकाश डाला जाएगा।

चर्चा में भाग लेते हुए, राज्य सहकारी संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी के शुक्ला ने कहा कि सहकारी एक लोकतांत्रिक संगठन है, जो पूंजीवाद, समाजवाद की अच्छाई को आत्मसात करता है।

चूंकि सहकारी एक लोकतांत्रिक संगठन है, इसलिए नेतृत्व की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्होंने अपने विभिन्न विचारों को साझा किया कि कैसे एक व्यक्ति अपने गुणों को विकसित कर सकता है। उन्होंने प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का भी उत्तर दिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close