ताजा खबरेंविशेष

देहरादून डीसीसीबी विवादों में: अध्यक्ष जीएम के साथ

उत्तराखंड स्थित देहरादून जिला सहकारी बैंक के पूर्व महाप्रबंधक एस सी भटनागर ने आरोप लगाया है कि वर्तमान जी एम वंदना श्रीवास्तव ने नियमों को ताक पर रखकर ऋण बांटे हैं। 

वर्तमान जीएम के खिलाफ भटनागर द्वारा लगाए गए आरोपों के मद्देनजरदेहरादून डीसीसीबी के अध्यक्ष अमित शाह ने “भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए कहा कि वह वर्तमान जीएम के साथ खड़े हैं और वह (जीएम) किसी भी तरह से धन के दुरुपयोग में लिप्त नहीं हैं।

भटनागर के अनुसारवर्तमान जीएम ने मानदंडों का उल्लंघन करके संविदा कर्मचारी को 20 लाख रुपये का ऋण दिया।

बैंक जीएम ने किसी भी मानदंड का उल्लंघन नहीं किया है और ऋण संपार्श्विक आधार पर दिया गया था। इस ऋण में हमारे बैंक के दो स्थायी कर्मचारी गारंटर हैं और यहां तक कि उधारकर्ता (अनुबंध कर्मचारी) ने बैंक से ऋण प्राप्त करने के लिए अपनी जमीन भी गिरवी रखी है”शाह ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा।

भटनागर ने पूर्व जीएम पर ऋषिकेश एम्स में नई शाखा के लिए बिना टेंडर के 10 लाख रुपये का फर्नीचर खरीदने का भी आरोप लगाया है।

आरोपों का जवाब देते हुए शाह ने कहा कि उनसे किसने कहा कि हमने फर्नीचर खरीदा है। क्या उसके पास इस संबंध में कोई सबूत हैउन्होंने पूछा।

भटनागर ने कहा कि अगर एनपीए पांच प्रतिशत से अधिक है तो बैंक शाखाएं नहीं खोल सकता है और 31 मार्च 2020 तक बैंक का एनपीए 20 प्रतिशत दर्ज हुआ है, उन्होंने कहा जिन्होंने 30 साल से अधिक समय तक बैंक को अपनी सेवाएं दी है।

शाह ने जवाब दिया, “यह एक बेबुनियाद आरोप है। हम मौजूदा स्टाफ सदस्यों के साथ नई शाखाएँ खोल सकते हैं। मेरे पास इस बात के सबूत है कि जब वह महाप्रबंधक थे तब बैंक का एनपीए पांच प्रतिशत से अधिक था, तब भी नई शाखाएं खोली गई थी। उस समय वह कहाँ थे?”, बैंक के अध्यक्ष ने पूछा।

इस बीचशाह ने भटनागर पर बैंक को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। बैंक अध्यक्ष ने अपने तर्क को साबित करते हुए कहा, “2017 में पूर्व जीएम ने निलंबित नरेंद्र शर्मा के बेटे को मानदंडों का उल्लंघन करके 14 लाख रुपये का शिक्षा ऋण दिया था। शर्मा  बैंक की सब्जी मंडी शाखा के पूर्व प्रबंधक थे। शर्मा को बचाने के लिए उनका दोस्त भटनागर बैंक की एमडी पर बेबुनियाद आरोप लगा रहा है”।

भटनागर कोष के दुरुपयोग/गबन में भी लिप्त रहे हैं। मार्च 2018 में जब वह बैंक के जीएम थे तब बैंक के एक डिफॉल्टर की जमीन नीलाम की गई थी। भूमि का मूल्य 6.88 करोड़ रुपये थालेकिन उन्होंने इसे 4.5 करोड़ रुपये में बेच दिया”शाह ने इस संदर्भ में उन पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया।

इसके अलावाअपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने उच्च मूल्य पर नकद रिसाइकलर मशीन खरीदीलेकिन बैंक को मशीन की आवश्यकता नहीं थीशाह ने आरोप लगाया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close