ताजा खबरेंविशेष

रुपाणी ने भारत को 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाने मेंं मांगी यूसीबी से मदद

अहमदाबाद में नेशनल क्रेडिट एंड अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकिंग समिट –2019” को संबोधित करते हुएगुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि सहकारी बैंकों को खुद को आधुनिक डिजिटल तकनीक से लैस करना चाहिए ताकि भविष्य में आने वाली चुनौतियों का डटकर सामना किया जा सके। राष्ट्र के विकास में योगदान के लिए रुपाणी ने सहकारी बैंकों की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

उन्होंने आगे कहा कि सहकारी बैंक राष्ट्र के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। रुपाणी ने कहा, “भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसे उपलब्ध करने में सहकारी क्षेत्र से महत्वपूर्ण योगदान की उम्मीद है”।

आज जब दुनिया में सोशल मीडियागूगलव्हाट्सएप, आदि जैसे प्लेटफॉर्म हैंतो प्रौद्योगिकी का उपयोग अपरिहार्य हो गया है।गुजरात राज्य हमेशा एक रोल मॉडल बना हुआ है। राज्य में तेजी से विकास हो रहा है, जिसमें सहकारी क्षेत्र एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है।

इस तरह के तकनीकी जागरूकता कार्यक्रम और इस तरह के सेमिनार बदलते समय की जरूरत हैं और घनश्यामभाई अमीन इस तरह के आयोजन के लिए सभी श्रेय के हकदार हैं, रुपाणी ने अमीन की सराहना करते हुए कहा।

शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुएघनश्याम अमीन ने रुपाणी के विचारों को फिर से प्रतिध्वनित किया और सहकारी बैंकों से आधुनिक लाइन पर अपने बैंकों को विकसित करने के लिए नवीनतम तकनीक अपनाने का आह्वान किया।

शिखर सम्मेलन का आयोजन गुजरात राज्य सहकारी संघअहमदाबाद और सहकारी बैंक ऑफ इंडिया (कोबी), नई दिल्ली और प्रमुख दैनिक समाचार पत्र “द इकोनॉमिक टाइम्स” ने हाल ही में अहमदाबाद में किया था।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने आयकर पर विभिन्न न्यायालयों/न्यायाधिकरणों के महत्वपूर्ण निर्णयों वाली एक पुस्तक भी जारी की।

इस अवसर पर शिखर सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुएएनसीयूआई के अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह यादव ने कहा कि सहकारिता के प्रसार और उपलब्धियों के मामले में गुजरात अग्रणी राज्य है। यह देश के बाकी हिस्सों का मॉडल रहा है। भारत की अर्थव्यवस्था में सहकारी गतिविधियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सिंह ने कहा कि देश-भर में लगभग 1500 सहकारी बैंक और 95,000 प्राथमिक सहकारी समितियां हैं।

आयोजकों को बधाई देते हुए नेफस्कॉब के अध्यक्ष और समारोह के अतिथि दिलीपभाई संघानी ने कहा कि प्रगति और परिवर्तन मानव समाज की प्राकृतिक प्रवृत्ति है। उन्होंने सहकारी बैंकिंग क्षेत्र में प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

इकोनॉमिक टाइम्स के बिजनेस हेड अमित कुमार गुप्ता ने सभी मेहमानों का स्वागत किया और इकोनॉमिक टाइम्स की विभिन्न सेवाओं के बारे में प्रतिनिधियों को बताया।

विशेषज्ञों ने नवीनतम तकनीकी नवाचारों को शिखर सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों के साथ साझा किया। गुजरात राज्य सहकारी संघ के कार्यकारी अधिकारी डॉ. राजेंद्र सी. त्रिवेदी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close