कार्यक्रमविशेष

सहकार भारती ने चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया

सहकार भारती के चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन बेंगलुरु में 18 और 19 जनवरी, 2013 को आयोजित किया गया, जिसकी थीम “उभरते भारत के लिए सहकारिता” है। इसमें देश भर से कई सहकारी नेताओं ने भाग लिया।

इस अवसर पर कई उल्लेखनीय वक्ताओं ने सहकारी क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं पर बात की। जबकि इफको के प्रबंध निदेशक यु. एस. अवस्थी ने सह संचालक क्षेत्र में नवाचार और उद्यमिता पर मुख्य भाषण दिया, अर्थशास्त्री डॉ. बिबेक देबरॉय ने समर्थकारी माहौल बनाने के लिए आर्थिक नीतियों पर बात की।

श्री विद्याधर अनास्कर ने सहकारी समितियों पर 97 संविधान संशोधन के प्रभाव पर बात की और सीए श्रीराम देशपांडे ने डायरेक्ट टैक्स कोड का सहकारिता पर प्रभाव की बात की।

सेक्टोरल से संबंधित सत्र पैक्स, डीसीसीएस, अनुसूचित वाणिज्य बैंक, मत्स्य, शहरी बैंक, डेयरी, आवास, और स्वयं सहायता समूह-जेएलजी पर आधारितल थे।
प्रख्यात वक्ताओं में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, कर्नाटक के मुख्य मंत्री जगदीश शेट्टर और पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री सुरेश प्रभु थे। अनुभवी सहकार्यों के साथ इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. यू एस अवस्थी, डॉ. बिबेक देबरॉय, प्रख्यात अर्थशास्त्री और इकोनॉमिक टाइम्स के कंसल्टिंग संपादक शामिल है।

अन्य उल्लेखनीय प्रतिभागियों में इंडियन एसोसिएशन बैंक के सीईओ डॉ. के. रामकृष्णन, नाबार्ड के पूर्व प्रबंध निदेशक डॉ. के.जी. कर्मकार, श्री पुरुशीन्द्र कौरव उप-महाधिवक्ता, मध्य प्रदेश के उप-महाधिवक्ता, राज्य सह संचालक के उपाध्यक्ष और जिला केंद्रीय सह-संचालक बैंकों नेशनल फेडरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष श्री भँवरसिंह शेखावत, राष्ट्रीय डेयरी सह संचालक फेडरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष श्री विनायकराव पाटिल आदि।

इस अवसर पर बोलते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि सहकारी आंदोलन के माध्यम से अंतिम आदमी को “आत्म पर्याप्त” और “आत्म निर्भर” बनाया जाना चाहिए।

“हमें यह देखना चाहिए कि हमारी सोसायटी में अंतिम व्यक्ति दूसरों पर निर्भर हुए बिना स्वतंत्र और आत्मनिर्भर है, यह सहकारी आंदोलन का उद्देश्य है। भागवत ने कहा कि सोसायटी आंदोलन से मजबूत होती है।”

सहकार भारती के चौथे सहकारी सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि केवल प्रभावशाली सहकारी आंदोलन बनाना संगठन का उद्देश्य नहीं हो सकता बल्कि व्यक्तिगत संपर्क के माध्यम से सोसायटी के हर सदस्य तक पहुँचना भी लक्ष्य होना चाहिए।

भागवत ने कहा कि सहकारी समितियों में श्रमिकों को किसी भी “निजी महत्वाकांक्षाओं” के साथ समाज के कल्याण के लिए काम करना नहीं होना चाहिए। प्रत्येक को सहकारी कानून का पालन और सही खातों को बनाए रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि मजबूत आंदोलन बनाने के लिए प्रत्येक सहकारी समिति को उदाहरण बनना चाहिए।”

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि सभी मनुष्यों को आत्मनिर्भर किया जाना चाहिए, जो सहकारिता से ही संभव है।

इस अवसर पर उपस्थित मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने कहा कि राज्य सरकार ने कृषक समुदाय और दूध सहकारी समितियों की सहायता करने के लिए कदम उठाए हैं।
राज्य में करीब 36,000 सहकारी समितियों में 15 लाख लोग काम कर रहे हैं, उन्होंने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close