विधि एवं विधेयकविशेष

अन्ना लहर में सहकारी समितियों का शुद्धीकरण

सहकारी समितियों में भ्रष्टाचार रोजमर्रा की चीज हो गया है. छोटे सहकारी समितियों को छोड़ भी दें, दिग्गज भी लालच और चोरी के शिकार हो रहे हैं. कुछ शीर्ष सहकारी समितियां कल तक प्रतिष्ठा के शिखर पर थीं, जो आज बिखर गई है. इसका श्रेय कुछ एक के गलत कामों को जाता है. नैफेड, एनसीसीएफ – सीबीआई और सीवीओ के छापों और कार्वाहियों के कारण सूची बड़ी होती जा रही है.

इस बीच अन्ना हजारे ने पूरे भारत में शंखनाद कर दिया है जिससे सहकारी क्षेत्र अछूता नहीं रह सकता.  देश की अग्रणी सहकारी समितियों के नेताओं ने अन्ना का समर्थन किया है और देश की प्रणाली को भ्रष्टाचार-मुक्त करने की कसम खाई है.

Indiancooperative.Com से बात करते हुए एन.सी.यू.आइ के अध्यक्ष चन्द्र पाल सिंह यादव ने कहा कि दिन-प्रति-दिन के जीवन में भ्रष्टाचार के खिलाफ जनता का गुस्सा सारी हदें पार कर गया है और हम मजबूत लोकपाल बिल के लिए अन्ना का समर्थन करते हैं.

लेकिन क्या सहकारी क्षेत्र के लिए एक मजबूत लोकपाल नहीं होना चाहिए?  श्री यादव ने यह कहते हुए जवाब दिया कि सहकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जहां लोग लोगों की सेवा के एक मिशन के साथ सक्रिय हैं. यह लाभ कमाने की जगह नहीं है. लेकिन हमारे पास बहु राज्य सहकारी अधिनियम है जिसके तहत कई तरह की गंभीर सजा का प्रावधान है.

फिर भी NCUI के अध्यक्ष श्री चन्द्र पाल सिंह यादव ने कहा कि सहकारी संस्थाओं के पास उनकी अपनी दंड़ संहिता होनी चाहिए जिसका हर हाल में पालन होना चाहिए ताकि भ्रष्ट तरीकों से निजात पायी जा सके.

GCCMF के अध्यक्ष ने भी अन्ना हजारे को अपना समर्थन दिया और कहा कि अमूल की प्रगति इस तथ्य का प्रमाण है कि हमने गलत काम करने वाले सभी लोगों को बाहर रख है.

अन्ना राष्ट्र की महान सेवा कर रहे हैं और हम उन्हें सभी संभव समर्थन दे रहे हैं , भटोल ने काहा.

अन्ना के लिए समर्थन सहकारी दुनिया के विभिन्न हलकों से आने लगी है. लोगों को लगता है कि एक मजबूत लोकपाल समय की मांग है. यह सच है कि सहकारी समितियों में गलत करने वालों ने लोगों के मन में विश्वास की कमी ला दी है और कई कहते हैं,- “हम इस अन्ना लहर में अपनी सहकारी समितियों को शुद्ध करें.”

Indiancooperative.com पाठकों को आमंत्रित करती है कि वे टिप्पणी बॉक्स में लिख कर अपना समर्थन दे.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close