ताजा खबरेंविशेष

महाराष्ट्र सहकारी बैंक संघ का चुनाव: सहकार पैनल की भारी जीत

सहकार पैनल ने महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव बैंक्स एसोसिएशन के चुनाव में प्रचंड जीत हासिल की। निदेशक मंडल की 21 सीटों में से विश्वास सहकारी बैंक के अध्यक्ष विश्वास ठाकुर के नेतृत्व वाले सहकार पैनल ने 18 सीटों पर जीत हासिल की, वहीं विपक्षी दल के खाते में केवल तीन सीट गई।

चुनाव परिणामों की घोषणा बुधवार को की गई। पाठकों को याद होगा कि 21 में से 10 निदेशक निर्विरोध चुने गए थे, जिनमें से केवल एक सीट विपक्षी दल के उम्मीदवार ने जीती थी। एसोसिएशन का चुनाव 11 सीटों पर हुआ था और इन गयारह सीटों में से केवल 2 सीट विपक्षी दल ने जीती बाकि पर सहकार पैनल के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।

सहकार पैनल के उम्मीदवार संतोष केलकर और रविंदर काले चुनाव जीतने में असफल रहे। काले और केलकर को क्रमश: 18 और 9 वोट मिले।

सहकार पैनल के विजयी उम्मीदवारों में सुप्रिया पाटिल, रूपा देसिया, योगिनी पोखले, जगन्नाथ बिंगवार, कैलाश जैन, राजेंद्र सूर्यवंशी, मुकुंद कमलाकर, राजेंद्र मोहले, प्रंचित परेड्यवार, दिगंबर दुर्गाडे, गुलाबराव देवकर, अर्जुनराव गाडे, वसंतराव, सुभाष जोशी, भाऊ शामिल हैं। काड, रविंदर दुर्गाकर, संजय भिंडे और विश्वास ठाकुर का नाम शामिल है।

बोर्ड का कार्यकाल पांच साल का होगा। चुनाव प्रक्रिया की देखरेख के लिए प्रशांत सतपुते को रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया था।

बताते चलें कि एसोसिएशन महाराष्ट्र के राज्य सहकारी बैंक, शहरी सहकारी बैंकों और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों का शीर्ष निकाय है। दिलचस्प बात यह है कि महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने 1998 में एसोसिएशन का नेतृत्व किया था।

एसोसिएशन को आर.जी. सरैया, वी.एल. मेहता, डी.आर. गाडगिल, डी.जी. कर्वे और वसंतदादा पाटिल जैसे देश के प्रतिष्ठित लोगों का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ था।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close