ताजा खबरेंविशेष

वेमनिकॉम ने एनसीईएल पर गुजरात पैक्स को दिया प्रशिक्षण

पुणे स्थित वेमनिकॉम ने हाल ही में गुजरात की प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) के लिए तीन दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पैक्स सदस्यों को विशेषकर राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (एनसीईएल) से जुड़ने और अपने उत्पादों को इसके माध्यम से निर्यात करने पर जानकारी प्रदान की गई।

डॉ. ए.के. अस्थाना, एसोसिएट प्रोफेसर ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से गुजरात की पैक्स के लिए आयोजित किया गया है ताकि पैक्स समितियों की निर्यात क्षमता को बढ़ाया जा सके।

गुजरात से लगभग 1000 पैक्स समितियों ने एनसीईएल सदस्यता के लिए आवेदन किया है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में निर्यात एजेंसियों के साथ पंजीकरण, पूर्व-निर्यात प्रक्रियाएं, निर्यात दस्तावेज़ीकरण, आयातकों को ढूंढना आदि के बारे में जानकारी साझा की गई।

वेमनिकॉम की निदेशक डॉ. हेमा यादव ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और बहु-राज्य सहकारी सोसायटी अधिनियम 2002 के तहत एनसीईएल की भूमिका पर जोर देते हुए केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में सहकारी पहल के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रतिभागियों से “सहकार से समृद्धि” के दृष्टिकोण को साकार करने और वैश्विक बाजार में अपनी निर्यात क्षमता को बढ़ाने में ऐसे परिवर्तनकारी कार्यक्रमों का लाभ उठाने का आग्रह किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close