ताजा खबरें

राजस्थान और एमपी के पैक्स कर्मचारियों की वर्मा से मुलाकात; मदद की गुहार

केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में सहकारिता मंत्रालय पूरे भारत में प्राथमिक कृषि साख समितियों को मजबूत करने पर विशेष ध्यान दे रहा है, लेकिन मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कुछ अन्य राज्यों में पैक्स के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

हाल ही में, राष्ट्रीय सहकारी पैक्स कर्मचारी संघ के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा से उनके आवास पर मुलाकात की और पैक्स कर्मचारियों से जुड़ी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा।

भारतीय सहकारिता संवाददाता से बात करते हुए राष्ट्रीय सहकारी पैक्स कर्मचारी संघ के राष्ट्रीय महासचिव राजेश कुमार दत्त ने कहा, “हमने केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा से मुलाकात की और उनसे पैक्स कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों को हल करने का आग्रह किया है।”

उन्होंने कहा, “देश भर में पैक्स, किसानों को केसीसी ऋण, बीज और उर्वरक वितरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। पैक्स कर्मचारियों को अपनी सेवाएं देने के संदर्भ में कोई लाभ नहीं मिल रहा है। कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल रहा है। पैक्स कर्मचारियों से संबंधित कई मुद्दे हैं जिन्हें जल्द से जल्द सुलझाया जाना है”, दत्त ने कहा।

इसके अलावा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में पैक्स कर्मचारी बड़े पैमाने पर आंदोलन कर रहे हैं। पैक्स कर्मचारी संघ की जोधपुर (राजस्थान) इकाई ने हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कर्मचारियों की लंबित मांगों को पूरा करने का आग्रह किया है।

उनके पत्र के अनुसार, राज्य में लगभग 7500 प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियां हैं और वे राज्य सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर पर ले जाने में भूमिका निभाते हैं लेकिन फिर भी कर्मचारियों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उनकी मांगों में कर्मचारियों को नियमित करना, सहकारी समितियों के सभी कर्मचारियों को उनके पद के अनुसार कैडर बनाकर राज्य कर्मचारी बनाया जाना आदि शामिल हैं।

कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश में पैक्स कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर आंदोलन किया था। इंदौर में 120 पैक्स के करीब 600 कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया।

इस बीच, केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय ने पैक्स को मजबूत करने के लिए कई नई योजनाओं की शुरुआत की है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close