ताजा खबरें

नेफेड ने मंत्रालय के सहयोग से खोला मिलेट केंद्र

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिल्ली हाट, आईएनए में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (नेफेड) द्वारा स्थापित मिलेट्स (श्री अन्न) एक्सपीरियंस सेंटर का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर तोमर ने कहा कि भारत सरकार का जोर राज्य सरकारों सहित सभी संबंधित संस्थानों के सहयोग से देश में श्री अन्न का उत्पादन, उत्पादकता, प्रसंस्करण और खपत बढ़ाने पर है, जिसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संकल्पित होकर तेजी से काम किया जा रहा है।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा हर क्षेत्र में देशज भावना को प्रबल किया जा रहा है, जिसके तहत देश की ताकत को उन्होंने दुनिया के सामने मजबूती से रखते हुए भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाई है। योग दिवस को दुनिया में प्रधानमंत्री जी ने फैलाया, इसी तरह अब श्री अन्न को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे अंततः लोगों को पौष्टिक आहार मिलेगा, जिससे देश-दुनिया में स्वस्थता बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली हाट में मिलेट्स एक्सपीरियंस सेंटर की स्थापना पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि श्री अन्न के किसानों, उद्यमियों, मूल्य-श्रृंखला में शामिल लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

नेफेड के प्रबंध निदेशक राजबीर सिंह ने स्वागत भाषण देते हुए बताया कि इस केंद्र पर घरेलू स्टार्टअप द्वारा तैयार श्री अन्न के उत्पाद भी उपलब्ध रहेंगे।

केंद्रीय कृषि सचिव मनोज अहूजा ने भी संबोधित किया।

अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स (श्री अन्न) वर्ष 2023 के तहत यह केंद्र खोला गया है। कार्यक्रम में श्री तोमर ने प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा 2018 को राष्ट्रीय पोषक-अनाज वर्ष घोषित करने और अब उनकी पहल पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स (श्री अन्न) वर्ष के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस केंद्र के शुभारंभ जैसी अनेक पहल सरकार व संस्थानों द्वारा की जा रही है, जिनसे श्री अन्न के मामले में भारत की स्थिति और बेहतर होगी तथा हमारा देश वैश्विक हब के रूप में उभरते हुए सबका नेतृत्व करेगा।

कार्यक्रम के दौरान, श्री अन्न के क्षेत्र में काम कर रही संस्थाओं को  तोमर ने सम्मानित किया एवं मिलेट एक्सपीरियंस बुकलेट का विमोचन किया। सेंटर के विकास पर एक लघु वीडियो प्रदर्शित किया गया।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय की संयुक्त सचिव श्रीमती शुभा ठाकुर ने आभार माना।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close