ताजा खबरें

मंत्री ने नवनिर्वाचित डीसीसीबी अध्यक्षों को किया सम्मानित

बिहार के सहकारिता मंत्री सुरेंद्र यादव ने पटना में बिस्कोमॉन द्वारा आयोजित समारोह में जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के नवनिर्वाचित अध्यक्षों को सम्मानित किया।

बिस्कोमॉन के अध्यक्ष और राजद के एमएलसी डॉ सुनील कुमार सिंह की उपस्थिति में विजेताओं को शॉल और गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया। सुनील ने इस चुनाव में एक सक्रिय भूमिका निभाई थी और अपने सहयोगियों के समर्थन के लिए कड़ी मेहनत की थी। उनका दावा है कि डीसीसीबी के 17 अध्यक्ष उनके अपने हैं।

भागलपुर डीसीसीबी के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, “पटना के बिस्कोमॉन में डॉ. सुनील कुमार सिंह द्वारा आयोजित समारोह में माननीय सहकारिता मंत्री सुरेंद्र यादव ने डीसीसीबी के सभी नवनिर्वाचित अध्यक्षों को शाल और गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया।”

पाठकों को याद होगा कि हाल ही में बिहार के 19 जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और निदेशक मंडल का चुनाव संपन्न हुआ था। अध्यक्ष पद की दौड़ में कई उम्मीदवार अपनी सीट बचाने में सफल रहे वहीं कई नेताओं को मुंह की खानी पड़ी।

इसमें सबसे बड़ा झटका विष्णु देव राय को लगा है, जिन्होंने वैशाली डीसीसीबी के अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ा लेकिन जीतने में असफल रहे। उनके समर्थन में राजद से जुड़े नेताओं ने प्रचार-प्रसार किया। बताया जा रहा है कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी उनकी जीत चाह रहे थे पर काश! सहकारिता चुनाव राजनीतिक चुनाव से अलग खेल है, एक कोऑपरेटर ने जोड़ा। इसके अलावा, सीतामढ़ी के विमल शुक्ला और बेतिया से भगवती प्रसाद को भी करारी हार का सामना करना पड़ा। साथ ही इस चुनाव में खगड़िया से मनोज यादव अपनी सीट बचाने में असफल रहे। पूर्णिया से हीरालाल की हार ने भी कई लोगों को चौंका दिया।

बिहार राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष रमेश चौबे सासाराम जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए एक बार फिर चुने गये। इसके अलावा, रंजीत कुमार उर्फ मुन्ना सिंह की पत्नी गुड्डी देवी ने नवादा जिला सहकारी बैंक की अध्यक्ष के रूप में फिर से चुनी गईं। उन्होंने 13 वोटों से चुनाव जीता।

पाठकों को याद होगा कि इससे पहले महेश राय, सत्येंद्र नारायण सिंह और अमरनाथ पांडेय क्रमश: गोपालगंज, आरा और मुजफ्फरपुर डीसीसीबी के अध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुने गये थे।

सुदर्शन प्रसाद सिंह को मोतिहारी डीसीसीबी के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी दिलीप कुमार यादव को 85 मतों से हराया। मिंटू देवी को मुंगेर जिला सहकारी बैंक का अध्यक्ष चुना गया है। वे 17 मतों से चुनाव जीती।

वैशाली डीसीसीबी के चुनाव में सुधीर मिश्रा अध्यक्ष चुने गये। इस चुनाव में मिश्र को 163 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी विष्णुदेव राय को 121 वोट मिले। मनोज कुमार सिंह सिवान डीसीसीबी के चेयरमैन चुने गये जबकि विनोद कुमार राय समस्तीपुर डीसीसीबी के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुए।

जितेंद्र कुमार और शाहीन कलाम को भागलपुर और कटिहार जिला सहकारी बैंक का अध्यक्ष चुना गया। राहिका केंद्रीय सहकारी बैंक के चुनाव में रमन सिंह को अध्यक्ष और देव कुमार यादव को उपाध्यक्ष चुना गया।

गुरुआ निर्वाचन क्षेत्र से राजद विधायक विनय यादव को मगध डीसीसीबी का अध्यक्ष चुना गया है। संतोष कुमार को बेतिया केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। कुमार को 154 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी भगवती प्रसाद को 76 वोट मिले।

खगड़िया डीसीसीबी के चुनाव में अखिलेश विद्यार्थी ने एक वोट से चुनाव जीतकर अध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा कर लिया। विद्यार्थी को 46 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी मनोज यादव को 45 वोट मिले। मुंगेर जिला सहकारी बैंक के चुनाव में मिंटू देवी अध्यक्ष चुनी गईं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close