ताजा खबरें

एनसीडीसी के एमडी बंसल चुने गए निडाक के अध्यक्ष; नेफेड बना नियमित सदस्य

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार बंसल को सर्वसम्मति से नेटवर्क फॉर द डेवलपमेंट ऑफ एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव इन एशिया एंड पेसिफिक (निडाक) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। नवनिर्वाचित समिति का कार्यकाल दो वर्ष का होगा।

यह चुनाव 3-6 नवंबर तक बैंकॉक में आयोजित निडाक की महासभा और कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान हुआ। बैठक की मेजबानी एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने की, जिसमें इफको और एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीपभाई संघानी, आईसीए-एपी के अध्यक्ष डॉ चंद्र पाल सिंह, नफस्कोब के अध्यक्ष के रवींद्र राव, नेफेड के एमडी राजबीर सिंह, इंडियन पोटाश लिमिटेड के एमडी पी एस गहलौत सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

इस अवसर पर सर्वसम्मति से कृषि सहकारी नेफेड को निडाक की कार्यकारी समिति के नियमित सदस्य के रूप में चुनने का भी निर्णय लिया गया।

बता दें कि निडाक के नव निर्वाचित अध्यक्ष पंकज बंसल सहकारिता मंत्रालय में संयुक्त सचिव भी हैं और उन्हें राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह तमिलनाडु कैडर के 1997 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

निडाक की स्थापना 1991 में एफएओ के तत्वावधान में की गई थी। इसका मुख्यालय बैंकॉक में है, जो एक क्षेत्रीय मंच है। इसमें 9 देशों की करीब 57 से अधिक सहकारी संस्थाएं सदस्य हैं और सबसे ज्यादा भारत से हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close