ताजा खबरें

कुमार चुने गए झारखंड स्टेट को-ऑप बैंक के नए सीईओ

मनोज कुमार को झारखंड राज्य सहकारी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में कुमार उत्तराखंड के गढ़वाल (कोटद्वार) जिला सहकारी बैंक में महाप्रबंधक हैं।

नियुक्ति की सूचना मिलने के तुरंत बाद कुमार ने राज्य के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत से मुलाकात की। इस मौके पर मंत्री ने कुमार को झारखंड राज्य सहकारी बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त होने पर उन्हें पर बधाई दी।

बता दें कि इस नौकरी के लिए 55 आवेदकों ने आवेदन किया था लेकिन पांच सदस्यीय चयन समिति ने केवल 11 उम्मीदवारों को ही शॉर्टलिस्ट किया था। इस चयन समिति की अध्यक्षता बैंक की प्रशासक नेहा अरोड़ा (आईएएस) ने की।

चयन समिति द्वारा शॉर्टलिस्ट किये गये नामों में प्रियदर्शी मिश्रा, एचडीएफसी, शिव नारायण राम, उमा शंकर, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, हंसराज रंगा, आईसीआईसीआई बैंक, यशपाल गुप्ता, रेप्को होम फाइनेंस, सुभाष चंद्र, बीओबी, मनबीर सिंह, पीएमसी बैंक, सीमा सिंह, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का नाम शामिल था।

इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए मनोज कुमार ने भारतीय सहकारिता से कहा, “मुझे शीर्ष बैंक के नए सीईओ के रूप में एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई है और मैं बैंक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए काम करूंगा। मुझे सहकारी बैंकिंग क्षेत्र में लंबा अनुभव है। मैं जुलाई के पहले सप्ताह ऑफिस ज्वाइन करूंगा”, उन्होंने बताया।

पाठकों को याद होगा कि पूर्व सीईओ प्रेम प्रकाश के इस्तीफे के बाद यह पद एक साल से अधिक समय से खाली था और इसका प्रभार लेखा प्रबंधक राजेश कुमार तिवारी को सौंपा गया था।

ज्वाइनिंग लेटर के मुताबिक, कुमार को कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर तीन साल की अवधि के लिए सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।

गौरतलब है कि कुमार ने अपने करियर की शुरुआत पिथौरागढ़ डीसीसीबी में सीनियर ब्रांच मैनेजर के तौर पर की थी। बाद में, वह नैनीताल और चमोली जिला केंद्रीय सहकारी बैंक में उप महाप्रबंधक के रूप में शामिल हुए। उन्होंने टिहरी डीसीसीबी में महाप्रबंधक के रूप में भी काम किया।

झारखंड राज्य सहकारी बैंक का जमा आधार 2041 करोड़ रुपये और ऋण और अग्रिम 538 करोड़ रुपये है। बैंक ने 2021-22 वित्तीय वर्ष में 17.99 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। बैंक का सकल और शुद्ध एनपीए क्रमशः 18.54 प्रतिशत और 8.29 प्रतिशत है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close