ताजा खबरेंविशेष

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत नेेफेड ने किये तीन नए ब्रांड लॉन्च

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने पिछले सप्ताह नई दिल्ली में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम (पीएमएफएमई) योजना के औपचारिककरण के अंतर्गत तीन एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) ब्रांड जारी किए।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की सचिव, श्रीमती अनीता प्रवीण और मंत्रालय तथा नेफेड के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थिति थे। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पीएमएफएमई योजना के ब्रांडिंग और विपणन घटक के अंतर्गत चयनित 20 ओडीओपी के 10 ब्रांड विकसित करने के लिए नेफेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

इनमें से 7 ओडीओपी ब्रांड और 9 उत्पाद नेफेड के सहयोग से सफलतापूर्वक जारी किए गए हैं। 7 ओडीओपी ब्रांड और 9 उत्पाद, 3 ओडीओपी ब्रांड और 5 उत्पाद, जिनके नाम हैं: मधुरमिठास, अनारस, पिंड से और दो उत्पाद मसाला पेस्ट और लेमन हनी नए विकसित ब्रांड कश्मीरी मंत्र और मधुमंत्र के अंतर्गत सफलतापूर्वक जारी किए गए।

ब्रांड मधुरमिठास ने गुड़ का पाउडर पेश किया है और इसे विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के लिए ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत विकसित किया गया है। उत्पाद बिना किसी रसायन के मिलावट वाला एक मीठा पदार्थ है और चीनी की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक और अधिक स्वादिष्ट भी है। 500 ग्राम स्टैंडी ज़िप पाउच सुविधाजनक और सुरक्षित भंडारण की सुविधा के साथ इसे दोबारा सील किया जा सकता है और इसकी कीमत काफी आकर्षक यानी मात्र 80 रुपये रखी गई है।

मेघालय के रि-भोई जिले से सूखे मसालेदार अनानास के लिए ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत ब्रांड अनारस विकसित किया गया है।

आम का अचार के लिए ब्रांड पिंड से आपके लिए घर का बना आम का अचार का असली स्वाद लेकर आया है। यह मनोहर अचार सबसे अच्छे आमों, प्रमुख गुणवत्ता वाली सामग्री और एक पारंपरिक रेसिपी से तैयार किया गया है। गुणवत्ता और स्थिरता बनाए रखने के लिए उत्पाद को छोटे समूह में हाथ से बनाया जाता है। यह ब्रांड पंजाब के अमृतसर जिले से ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत विकसित किया गया है, और आपको हर एक बोतल में पिंड का स्वाद लाने का प्रयास करता है, जिसकी प्रतिस्पर्धी कीमत 500 ग्राम पेट जार के लिए 95 रुपये निर्धारित किया गया है।

नैफेड के अनुसार, उपभोक्ताओं के लाभ के लिए, सभी उत्पाद अद्वितीय और आकर्षक पैकेजिंग में प्रस्तुत किए जाते हैं जो नमी और धूप को दूर रखते हैं, इस प्रकार उत्पाद की लंबी अवधि सुनिश्चित करते हैं और इसे ताजा रखते हैं, पीआईबी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close