ताजा खबरें

इफको एमडी ने किसानों को दी दिवाली की बधाई

प्रिय साथियो,

दीपावाली के शुभ अवसर पर मैं आप सबको हार्दिक शुभकामनाएँ देता हूँ। प्रकाश का यह पर्व आप सबके जीवन में खुशियाँ लाए, आपका हृदय और मस्तिष्क सकारात्मक ऊर्जा से जगमगाता रहे।

मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इफको ने देश के पहले राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन का सफल आयोजन किया। यह भारत में आयोजित सहकारिताओं का अब तक का सबसे बड़ा सम्मेलन था, जिसमें दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लाखों लोगों ने आभासी रूप से हिस्सा लिया। मुख्य अतिथि के रूप में माननीय केन्द्रीय गृह मंत्री और भारत के प्रथम सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी की गरिमामयी उपस्थिति से हम सबका मान बढ़ा है। माननीय मंत्री जी ने हम सबके प्रयासों की सराहना करते हुए इफको नैनो यूरिया तरल को कृषि क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन लाने वाला उत्पाद बताया।

हमारे सम्माननीय अध्यक्ष श्री बलविंदर सिंह नकई के आकस्मिक निधन से उत्सव के इस वातावरण में एक खालीपन-सा उत्पन्न हो गया है। श्री नकई जी का जीवन सहकारिता की भावना और किसानों के सशक्तीकरण के लिए समर्पित था। हम लोग अपने हृदय में इस भावना को जिंदा रखें ताकि हमें कठिन परिश्रम करने, प्रगति के पथ पर आगे बढ़ने और सफल होने की प्रेरणा मिलती रहे।

इस वर्ष इफको ने अपने क्रांतिकारी उत्पाद इफको नैनो यूरिया तरल के माध्यम से सफलता की नयी कहानी लिखी है। दुनिया भर के किसानों और साझेदारों ने इसे हाथों हाथ लिया है। इस उत्पाद को किसानों तक पहुंचाने के लिए मैं विपणन प्रभार के सभी कर्मचारियों के साथ-साथ कृषि विज्ञानियों तथा कलोल स्थित इफको नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर के अनुसंधान और विकास टीम को बधाई देता हूँ, जिन्होनें अपने अथक परिश्रम से इसे बेहतरीन पैदावार देने वाला एक सफल उत्पाद बनाया।

मुझे विश्वास है कि इन उत्पादों के जरिये किसानों की प्रगति होगी। किसानों के स्वामित्व वाली सहकारी संस्था होने के नाते हमारा हमेशा यह प्रयास रहा है कि हम देश के किसानों के लिए हर संभव प्रयास करें और यह उत्पाद इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मैं यह जोड़ना चाहूँगा कि हमारी यह पहल किसानों की आय दुगनी करने के माननीय प्रधानमंत्री जी के स्वप्न को साकार करने की दिशा में एक विनम्र प्रयास है।

मैं यह भी कहना चाहूँगा कि प्रधानमंत्री जी के “सहकार से समृद्धि” के संकल्प को पूरा करने की दिशा में इफको प्रतिबद्ध है। देशभर में सहकारिता आंदोलन को मजबूत बनाने में आज हम पहले से अधिक समर्पित हैं। मुझे इस बात की भी खुशी है कि हमारे सभी संयंत्र सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं और हमारे संयुक्त उद्यम भी सही राह पर अग्रसर हैं।

मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि वे हम सबको इस विकट समय में सुरक्षित रखें और शीघ्र ही पूरी दुनिया कोविड 19 की वैश्विक महामारी से मुक्त हो जाए। मैं आप सबसे अपील करता हूँ कि इस पर्व को अत्यंत सावधानी के साथ मनाएँ और टीकाकरण अभियान का हिस्सा बनें।

इस पावन अवसर पर मैं आप सबके सुखद और समृद्ध जीवन की कामना करता हूँ और आपसे निवेदन करता हूँ कि आप स्वच्छ और हरित दीपावली मनाएँ।

शुभ दीपावली

डॉ उदय शंकर अवस्थी

प्रबंध निदेशक, इफको

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close