ताजा खबरेंविशेष

इफको ने श्रीलंका को निर्यात की नैनो यूरिया की पहली खेप

सहकारिता के क्षेत्र में वैश्विक साझेदारी के महत्व को रेखांकित करते हुए, उर्वरक सहकारी संस्था इफको ने नैनो यूरिया तरल की पहली खेप श्रीलंका को निर्यात की। संयोग से, नैनो नाइट्रोजन का निर्यात, ठीक उसी समय हो रहा था जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कर रहे थे, जहां श्रीलंका के कैबिनेट मंत्री नमल राजपक्षे मौजूद थे।

इस खबर को साझा करते हुए इफको एमडी ने ट्वीट किया, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इफको द्वारा निर्मित दुनिया की पहली नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक की पहली खेप श्रीलंका को निर्यात करके एक ऐतिहासिक कदम उठाया गया है। यह सहकारी समितियों, उर्वरकों और पर्यावरण के अनुकूल कृषि के लिए बड़ी वैश्विक साझेदारी के लिए प्रारंभिक प्रयास है।”

श्रीलंका को मक्का और धान की खेती में द्वीप राष्ट्र के पूर्वी प्रांत की मदद करने के लिए भारत से 3.1 मिलियन लीटर उच्च गुणवत्ता वाले गैर-हानिकारक नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक की पहली खेप प्राप्त हुई है।

देश के कृषि सचिव उदित जयसिंघे ने कहा इस सप्ताह अकेले श्रीलंका में 5,00,000 लीटर नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक लाने की योजना है।

सचिव ने कहा कि भारत से लाए गए तरल उर्वरक का स्टॉक किसानों को अमपारा, बट्टिकलोआ, त्रिंकोमाली और अन्य जिलों में कृषि विकास केंद्रों के माध्यम से वितरित किया जाएगा, जहां धान की खेती पहले ही शुरू हो चुकी है।

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, वैज्ञानिक रमेश रलालिया ने कहा, “यह देखकर खुशी हुई कि विज्ञान सीमाओं के पार किसानों की सेवा कर रहा है। यह आत्मानिर्भर भारत और वसुधैव कुटुम्बकम का एक उदाहरण है। यह डॉ. यूएस अवस्थी के दृढ़ निश्चय, समर्थन, टीम वर्क और नेतृत्व से संभव हुआ है।

इफको द्वारा कई देशों में नैनो संयंत्र स्थापित करने का निर्णय लेने के साथ नैनो की वैश्विक पहुंच अब तक व्यापक हो गई है। इफको कोपरर, कोऑपरेटिव कन्फेडरेशन ऑफ अर्जेंटीना और आईएनएईएस के साथ साझेदारी में अर्जेंटीना में नैनो यूरिया लिक्विड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करेगा।

संस्था ने तीनों के साथ एक समझौता ज्ञापन (“एमओयू”) पर हस्ताक्षर किये हैं। इससे पहले, इफको ने ब्राजील सहकारी- ओसीबी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इफको नैनो यूरिया तरल उच्च पोषक तत्व उपयोग क्षमता और मिट्टी, पानी और वायु प्रदूषण को कम करने के साथ पौधों के पोषण के लिए एक स्थायी समाधान है। इससे भूमिगत जल की गुणवत्ता, जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर सकारात्मक प्रभाव के साथ ग्लोबल वार्मिंग में बहुत महत्वपूर्ण कमी आएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close