ताजा खबरेंविशेष

सारस्वत बैंक: एक बार फिर ठाकुर बने अध्यक्ष; साखलकर उपाध्यक्ष

मुंबई स्थित सारस्वत सहकारी बैंक की हाल ही में आयोजित बोर्ड की बैठक के दौरान गौतम ठाकुर और एस.के. साखलकर को अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के रूप में निर्विरोध निर्वाचित किया गया है। बैंक का चुनाव पिछले हफ्ते गुरुवार को हुआ था।

बता दें कि ठाकुर इंजीनियरिंग स्नातक (सिविल) हैं और वित्तीय प्रबंधन में डिप्लोमा धारक हैं, जबकि उपाध्यक्ष साखलकर को आईटी और एचआर के क्षेत्र में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव है। ठाकुर पिछले कई वर्षों से नेशनल स्कूल ऑफ बैंकिंग (एनएसबी) का नेतृत्व कर रहे हैं और साखलकर ने 1983 से 1990 तक राज्य सरकार में विशेष कार्यकारी मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य किया है।

चुनाव परिणाम की घोषणा रिटर्निंग ऑफिसर जयंत पाटिल ने एजीएम के दौरान की। गौतम ठाकुर के नेतृत्व वाले एकता पैनल ने 30,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि उनके समक्ष खड़े पैनल के उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। बताया जा रहा है कि बैंक के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में वोट डाले गए।

चुनाव परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद ठाकुर के समर्थकों ने बिना समय गवाएं उनको बधाई दी। इस मौके पर भावुक ठाकुर ने सभी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

बैंक के अध्यक्ष गौतम ठाकुर ने एजीएम में घोषणा की कि नवीनतम संवैधानिक संशोधन के अनुसार, बैंक अपने निदेशक मंडल में महिलाओं के लिए 2 सीटें और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के एक प्रतिनिधि के लिए 1 सीट आरक्षित करेगा। इन तीनों सीटों पर जल्द ही चुनावा कराया जाएगा। बोर्ड में 16 निदेशक हैं।

30 सितंबर को मुंबई में आयोजित 103वीं वार्षिक आम बैठक में वित्तीय आंकड़े साझा किये। 31 मार्च, 2020 को बैंक का कुल कारोबार 63,422.13 करोड़ रुपये का था, जो 31 मार्च, 2021 तक बढ़कर 67,042.31 करोड़ रुपये का हो गया है और जमा 38,083.49 करोड़ रुपये से बढ़कर 40,800.61 करोड़ रुपये हो गया।

इसके अलावा, बैंक का अग्रिम 25,338.64 करोड़ रुपये से बढ़कर 26,241.70 करोड़ रुपये हो गया है। सकल लाभ 31 मार्च, 2021 को 651.69 करोड़ रुपये से बढ़कर 728.05 करोड़ रुपये हो गया।

एजीएम में, बैंक के अध्यक्ष गौतम ठाकुर ने आरबीआई द्वारा शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए गठित एक्सपर्ट कमेटी की मसौदा रिपोर्ट का भी उल्लेख किया और संतोष व्यक्त किया कि रिपोर्ट में देश में यूसीबी के आकार में व्यापक अंतर को स्वीकार किया है और यूसीबी के वर्तमान आकार और भविष्य की आकांक्षाओं के अनुरूप एक केंद्रित दृष्टिकोण रखने की आवश्यकता को मान्यता दी है।

“एक बार जब यह रिपोर्ट आरबीआई द्वारा स्वीकार कर ली जाती है, तो सारस्वत बैंक 4 टियर बैंक होगा और इसे अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के समान एक यूनिवर्सल बैंक माना जाएगा। टियर 4 में उन व्यावसायिक गतिविधियों को करने की अनुमति दी जाती, जो अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों को दी गई है, जो अभी तक शहरी सहकारी बैंकों के लिए निषिद्ध थीं”, ठाकुर ने रेखांकित किया।

इसे संपूर्ण शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक अत्यंत सकारात्मक प्रगति बताते हुए, गौतम ठाकुर ने कहा कि सबसे बड़ा और टियर 4 वर्गीकरण के तहत आने के कारण, सारस्वत बैंक को यूसीबी के बीच सबसे अधिक लाभ होगा, इस प्रकार यह नए व्यवसाय के रास्ते तलाशने में पूरी तरह सक्षम होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close