ताजा खबरें

नैकॉफ ने कमाया 4.78 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ; कारोबार में वृद्धि

नैकॉफ ने पिछले सप्ताह एनसीयूआई मुख्यालय में अपनी 12वीं एजीएम का आयोजन किया, जिसमें इसके संस्थापक अध्यक्ष राम इकबाल सिंह ने घोषणा की कि कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद नैकॉफ ने वित्त वर्ष 2020-21 में लगभग 2000 करोड़ रुपये का कारोबार किया और अच्छा मुनाफा कमाया है। इस मौके पर नेफेड के एमडी संजीव चड्ढा मुख्य अतिथि थे।

अपने संबोधन में सिंह ने कहा, “आपके संगठन ने वित्त वर्ष 2020-21 में 1978 करोड़ रुपये का बिक्री कारोबार हासिल किया है और कर के बाद 4.78 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है। नैकॉफ ने देश में प्रतिकूल परिस्थितियों और कोरोना महामारी के मद्देनजर लगे लॉकडाउन के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया है।”

बैठक में नैकॉफ के निदेशकों और प्रतिनिधियों के अलावा, सहकार भारती के उपाध्यक्ष डीएन ठाकुर समेत कई दिग्गज सहकारी नेता मौजूद थे। एनसीडीसी के पूर्व कर्मचारी एस के शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, डीएन ठाकुर ने कहा कि नैकॉफ ने साबित कर दिया कि सहकारी संस्था बिना किसी सरकारी समर्थन के विकसित और समृद्ध हो सकती है। ठाकुर ने नेफेड के साथ नैकॉफ के सहयोग के विचार को भी रखा, जिस पर बाद में नेफेड के एमडी ने अपने भाषण में बहुत विस्तार से चर्चा की।

मुख्य अतिथि संजीव चड्ढा ने नैकॉफ को हर संभव मदद करने का वादा किया। चड्ढा ने प्रतिनिधियों को इंफ्रा फंड का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

इससे पहले, एक आध्यात्मिक पुस्तक के लेखक राम इकबाल सिंह ने सचेत श्रोताओं के सामने एक संतुष्ट जीवन के गुणों पर विस्तार से चर्चा की। एनसीयूआई बोर्ड का कमरा न केवल प्रतिनिधियों से बल्कि राम इकबाल सिंह के प्रशंसकों से भी खचाखच भरा हुआ था, जिन्हें सहकारी गलियारों में एक मिलनसार व्यक्ति के रूप में भी जाना जाता है।

अपने भाषण में राम इकबाल ने बताया कि नैकॉफ को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से राज्यों से खरीद के नियमित व्यवसाय के अलावा, नैकॉफ अन्य क्षेत्रों में अपनी गतिविधियों में विविधता ला रहा है जैसे अपशिष्ट प्रबंधन, राज्य सरकारों के समाज कल्याण विभाग की आईडीएस योजना/योजनाओं के तहत वस्तुओं की आपूर्ति, आदि।

सिंह ने तमिलनाडु, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, बिहार, केंद्र शासित प्रदेशों जैसे चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, पांडिचेरी और अन्य राज्यों से कहा कि वे विभिन्न मदों की आपूर्ति के लिए अपनी मांग नैकॉफ से करें।

सिंह ने बताया, “नैकॉफ राज्यों के पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा और रखरखाव में योगदान करने के लिए बायोरेमेडिएशन तकनीक का उपयोग करके झीलों में प्रदूषित पानी के उपचार में सक्रिय है।”

हाल ही में, ओडिशा ने एनएचएम योजना के तहत कालाहांडी में जैविक खेती के कार्यान्वयन के लिए नैकॉफ को भी चुना है। नैकॉफ पिछले तीन वर्षों से नई दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में तीन मेडिकल शॉप चला रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close