ताजा खबरें

मेगा सहकारी सम्मेलन: शाह के जोरदार स्वागत की तैयारी; आईसीए अध्यक्ष भी होंगे शामिल

एनसीयूआई, इफको समेत अन्य राष्ट्रीय स्तर की सहकारी संस्थाएं दिल्ली के इंद्रप्रस्थ इंडोर स्टेडियम में 25 सिंतबर को होने वाले मेगा सहकारी सम्मेलन में केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह के स्वागत की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी गई हैं।

इस बीच इफको सूत्रों का कहना है कि इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एलायंस (आईसीए) के अध्यक्ष एरियल ग्वारको ने भी सहमति व्यक्त की है।

“भारतीयसहकारिता” से बातचीत में एनसीयूआई के अध्यक्ष ने कहा, “आज मैंने इफको मुख्यालय में उर्वरक सहकारी संस्था के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी और मार्केटिंग हेड योगेन्द्र कुमार की उपस्थिति में तैयारियों से जुड़ी गतिविधियों का जायजा लिया। लगभग सारी तैयारियां हो गई हैं और इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।”

इस मौके पर संघानी को लैपटॉप पर प्रेजेंटेशन के माध्यम से तैयारियों का ब्यौरा दिखाया गया, जिसमें मंच पर बैठने वालों के बारे में भी जानकारी दी गई। इफको की टीम ने हर एक चीज पर विस्तार से काम किया है ताकि किसी भी अतिथि को कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

तैयारियों से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करने के लिए पिछले सप्ताह “भारतीयसहकारिता” संवाददाता ने इफको मुख्यालय का दौरा किया और पाया कि एमडी से लेकर जूनियर स्टाफ तक सभी मंत्री के जोरदार स्वागत की तैयारियों में लगे हुए हैं। इफको के एक अधिकारी ने बताया कि ऑडिटोरियम परिसर के अंदर आवाजाही के लिए लगभग 50 ई-रिक्शा की भी व्यवस्था की गई है।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि गेट और इंद्रप्रस्थ स्टेडियम के आसपास की सड़कों को सजाया जाएगा और इसके लिए कंप्यूटर सिमुलेशन के माध्यम से ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है। “हमारे एमडी डॉ यूएस अवस्थी सभी स्तरों पर तैयारियों में गहरी दिलचस्पी ले रहे हैं। इस कार्यक्रम पर इफको की छाप रहेगी, एक अधिकारी ने गर्व से कहा।

एनसीयूआई और इफको के अलावा, कृभको और नेफेड सहित कई अन्य सहकारी संगठन इस आयोजन को सफल बनाने के लिए अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रहे हैं। बिजेंद्र सिंह ने हाल ही में नेफेड की एजीएम को संबोधित करते हुए शेयरधारकों से कहा, “देश के सहकारी आंदोलन की ओर से मंत्री के स्वागत के दिन 50 लाख से अधिक लोगों को वर्चुअली जोड़ने के लिए नेफेड आपका समर्थन मांगता है”।

बाद में, संघानी ने “भारतीयसहकारिता” को सूचित किया कि, जहां इफको लगभग 5 करोड़ किसानों को इस आयोजन से जोड़ने की कोशिश कर रहा है, वहीं कृभको ने 1 करोड़ से अधिक का लक्ष्य रखा है। सभी बड़े सहकारी संगठन जैसे अमूल, नैफकॉब, नैफ़्सकॉब, फिशकोफेड, श्रम सहकारी संघ और कई अन्य अपने-अपने क्षेत्रों में लिंक स्थापित करने में व्यस्त हैं ताकि बड़ी संख्या में लोग केंद्रीय मंत्री को सुन सकें। संघानी ने कहा, “हमने 8 करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है”।

इससे पहले, एनसीयूआई द्वारा गठित एक कोर कमेटी की बैठक में प्रस्तावित कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा की गई।

संघानी ने बताया कि अतिथियों को बार कोड वाला आमंत्रण-पत्र ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से भेजा जा रहा है। उन्होंने स्वीकार किया कि प्रवेश-पत्रों की मांग काफी है क्योंकि हर रोज कोई न कोई वीआईपी उनकी मांग करता है। “संयोगवश सीटें काफी सीमित हैं और मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा एक अंतिम सूची पहले ही प्रदर्शित की जा चुकी है; सभी का स्वागत है क्योंकि हमारे पास मुख्य भवन के बाहर भी काफी व्यवस्था है”, एनसीयूआई अध्यक्ष ने आश्वासन दिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close