ताजा खबरें

को-ऑप सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर, 10 करोड़ लोग बनेंगे हिस्सा

दिल्ली में 25 सितंबर को होने वाले मेगा को-ऑपरेटिव सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर है और इस संबंध में गठित कोर कमेटी की बैठक एनसीयूआई मुख्यालय में हुई। दिलचस्प बात यह है कि इस सम्मेलन में केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह  मुख्य अतिथि होंगे।

सोमवार को आयोजित बैठक में एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी, इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यूएस अवस्थी, कृभको के चेयरमैन चंद्रपाल सिंह यादव, बिजेंद्र सिंह, ज्योतिंद्र मेहता, रमेश वैद्य समेत अन्य लोग मौजूद थे। इस मौके पर जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी और नैफस्कोब के अध्यक्ष रवींद्र राव आभासी रूप से जुड़े हुए थे।

‘भारतीयसहकारिता’ से बातचीत में एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने कहा कि यह अपनी तरह का पहला शिखर को-ऑपरेटिव सम्मेलन होगा। अतिथियों को ई-मेल के माध्यम से निमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है, जिसमें एक बारकोड दिया होगा और उसको स्कैन करने के बाद ही अतिथि इंद्रप्रस्थ इंडोर स्टेडियम में प्रवेश कर सकेंगे, जैसा कि हवाई अड्डों पर होता है”, संघानी ने केंद्रीय गृह मंत्री की कड़ी सुरक्षा की ओर इशारा करते हुए कहा।

“इसके अलावा, जो लोग बिना पास के समारोह में आते हैं तो उन्हें घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि स्टेडियम परिसर में बड़े-बड़े टीवी स्क्रीन स्थापित किये जाएंगे ताकि वे सब कार्यवाही को लाइव देख सकें। हम उम्मीद कर रहे हैं कि स्थल पर 2000 से अधिक लोग शारीरिक रूप से उपस्थित रहेंगे, संघानी ने कहा।

एनसीयूआई अध्यक्ष ने कहा, “हमारी योजना है कि तकनीक के माध्यम से सहकारी क्षेत्र से जुड़े करीब 10 करोड़ लोगों को जोड़ा जाए। हम इस दिशा में विचार-विमर्श कर रहे हैं ताकि इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 10 करोड़ से अधिक लोगों तक किया जा सके।”

इस सम्मेलन का उद्देश्य नीचले स्तर से लेकर ग्रामीण स्तर के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर की सहकारी समितियों पर विशेष ध्यान देना है। इसमें मत्स्य पालन, डेयरी, बुनकर, चीनी, शहरी सहकारी बैंक, सहकारी बैंक, उर्वरक सहकारी समितिया, आदि सहित सहकारिता से जुड़े हर क्षेत्र के प्रतिनिधि होंगे।

केंद्रीय मंत्री के साथ मंच पर कौन-कौन बैठेगा, इसको लेकर एनसीयूआई ने मंत्रालय को सूची भेजी है। संघानी ने कहा, “आम तौर पर राष्ट्रीय सहकारी संघों के अध्यक्षों और एमडी को मंच पर समायोजित किया जाता रहा है।” संघानी ने यह भी बताया कि एनसीयूआई ने 1800 प्रतिभागियों की सूची मंत्रालय को भेजी है।

हालांकि स्टेडियम की क्षमता 5000 है, लेकिन उम्मीद है कि कोविड प्रतिबंधों को देखते हुए लगभग 2500 प्रतिनिधियों को समायोजित किया जाएगा।

मीडियाकर्मियों के लिए भी विस्तृत व्यवस्था की जाएगी क्योंकि मीडिया से भी इस कार्यक्रम का लगभग 10 करोड़ लोगों तक सीधा प्रसारण किए जाने की उम्मीद है। इस सम्मेलन के आयोजन में इफको लॉजिस्टिक्स देख रहा है, वहीं एनसीयूआई अतिथियों की सूची तैयार कर रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close