ताजा खबरें

फिल्म को-ऑप सक्रिय; भारतीय विरासत पर बनाई फिल्म

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे देश में सहकारी समितियां लगभग हर क्षेत्र में सक्रिय है लेकिन गुजरात के कुछ सहकारी नेताओं ने भारतीय विरासत पर वेब सीरीज बनाने के उद्देश्य से एक अनूठी को-ऑपरेटिव का गठन किया है।

गुजरात के जाने-माने दिग्गज सहकारी नेता और साबरकांठा जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष महेशभाई पटेल और उनके बड़े भाई मनुभाई पटेल ने 2015 में “श्री प्राणनाथ मल्टी मीडिया प्रोसेसिंग को-ऑप सोसाइटी” का गठन किया। इस को-ऑपरेटिव का उद्देश्य वेब सीरिज के माध्यम से आम आदमी के बीच इतिहास के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

मल्टी-मीडिया सहकारी समिति ने सबसे पहले श्री प्राणनाथ‘ पर एक टीवी सीरियल बनाया था और अब 29 जुलाई को सोसायटी ने छत्रसाल के जीवन पर एक ऐतिहासिक वेब सीरीज को रिलीज किया था, जिसमें 20 एपिसोड हैं और यह एमएक्स प्लेयर एप्लीकेशन पर उपलब्ध है।

“भारतीयसहकारिता” संवाददाता से फोन पर बात करते हुए महेशभाई पटेल ने कहा“हमने देखा है कि कई ऐतिहासिक धरोहरों के बारे में छात्रों और आम आदमी को पता नहीं है। यहां तक कि उनके बारे में पाठ्यक्रम में भी कोई जिक्र नहीं है। 

पिछले 11 वर्षों से सहकारिता आंदोलन से जुड़े महेशभाई ने कहा, “हमारी संस्था इस पर काम कर रही है और अनकही कहानियों को वेब सीरीज या सीरियल के रूप में जन-जन तक पहुंचाने में प्रयासरत है।”

पटेल ने आगे कहा, “हाल ही में हमने छत्रसाल नाम से एक वेब सीरीज रिलीज की है, जो एमएक्स प्लेयर पर उपलब्ध है और इसे लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। आने वाले समय में हम सहकारी क्षेत्र पर एक वेब सीरीज बनाने की योजना बना रहे है ताकि आमजन को बताया जा सके कि भारत में सहकारी आंदोलन ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में क्या योगदान दिया है। हम जल्द ही इस पर काम शुरू करेंगे”, उन्होंने कहा।

शायद मेरे हिसाब से इस काम में कोई सहकारी समिति शामिल नहीं है और एकमात्र हम ही अपने देश में यह काम कर रहे हैं। हम इस को-ऑप को मल्टी स्टेट को-ऑप एक्ट के तहत पंजीकृत करने की भी योजना बना रहे हैं, उन्होंने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close