ताजा खबरेंविशेष

प्रधानमंत्री ने नेफेड की पहल की सराहना की

पीएम-किसान योजना के तहत लाभार्थियों को नैवीं किस्त जारी करने के मौके पर आयोजित ‘ऑनलाइन’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कृषि सहकारी संस्था की भूमिका की सराहना की।

उन्होंने कहा कि केसर उत्पादकों के लाभ के लिए, सरकार ने जम्मू-कश्मीर में उत्पादित केसर को सहकारी कंपनी नेफेड के खुदरा स्टोर के माध्यम से बेचने का फैसला किया है। शहद मिशन के तहत 700 करोड़ का शहद निर्यात किया गया है, जिससे किसानों की आय में वृद्धि हुई है।

पाठकों को याद होगा कि वर्तमान में नेफेड जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में शहद एफपीओ का एक नेटवर्क खड़ा कर रहा है। लगभग 65 एफपीओ उत्तर-पश्चिम को उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों से जोड़ने वाले हनी कॉरिडोर का हिस्सा बनने जा रहे हैं।

हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नैफेड) ने कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता किया।

सहकारी क्षेत्र के लिए संतोषजनक बात यह है कि प्रधानमंत्री इस क्षेत्र के विकास पर पैनी नजर बनाए हुए हैं, जैसा कि उनके भाषण से परिलक्षित हुआ। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में नेफेड की गतिविधियों का संक्षेप में उल्लेख किया जहां नेफेड ने बागवानी के विकास के लिए राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

इस समझौता ज्ञापन के तहत, नेफेड सेब, अखरोट, चेरी, नाशपाती और अन्य महत्वपूर्ण बागवानी उत्पादों पर प्रमुख ध्यान देने के साथ अगले पांच वर्षों में 1,700 करोड़ रुपये की लागत से 5,500 हेक्टेयर को कवर करेगा।

सोमवार को पीएम ने 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के लिए 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की।

उन्होंने कार्यक्रम के दौरान किसान हितग्राहियों से भी बातचीत की। उन्होंने आगामी 75वें स्वतंत्रता दिवस का उल्लेख करते हुए कहा कि यह गर्व का अवसर होने के साथ-साथ नए संकल्पों का भी अवसर है। उन्होंने कहा कि हमें इस अवसर का उपयोग यह तय करने के लिए करना होगा कि हम आने वाले 25 वर्षों में भारत को कहां देखना चाहते हैं।

उन्होंने किसानों को धन्यवाद देते हुए कहा कि भारत पहली बार कृषि निर्यात के मामले में दुनिया के शीर्ष 10 देशों में पहुंचा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close