ताजा खबरेंविशेष

आरबीआई नोटिफिकेशन का स्वागत, निर्वाचित निदेशकों पर असर नहीं

शहरी सहकारी बैंकों से जुड़े अधिकतर नेताओं ने आरबीआई द्वारा यूसीबी में एमडी की नियुक्ति के लिए जारी नए नियम का स्वागत किया है। कई नेताओं ने कहा कि लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी, वहीं अन्य ने कहा कि यह नोटिफिकेशन किसी भी तरह से निर्वाचित निदेशकों को प्रभावित नहीं करेगा।

कुछ अंशः

ज्योतिंद्र मेहता, नेफकॉब अध्यक्ष

इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए नेफकॉब अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता ने कहा कि आरबीआई की ओर से जारी अधिसूचना से यूसीबी के निर्वाचित निदेशकों पर कोई आंच नहीं आएगी क्योंकि यह केवल प्रशासनिक विंग पर लागू होता है, जिसका मतलब एमडी या पूर्णकालिक निदेशक होता है। अधिसूचना में निर्वाचित निदेशकों पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

मीडिया ने इस बात को गलत तरीके से पेश किया है। मेरी जानकारी के मुताबिक, भारत के किसी भी शहरी सहकारी बैंक में सांसद या विधायक एमडी या डब्ल्यूटीडी नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक ने केवल यूसीबी को पेशेवर बनाने की कोशिश की है और इससे निर्वाचित निदेशकों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

कॉसमॉस बैंक, ग्रुप चेयरमैन, मुकुंद अभ्यंकर:

यह कई वर्षों से आवश्यक था; लेकिन बीआर अधिनियम में पिछले साल के संशोधनों के कारण रुक गया था। निश्चित तौर पर राजनेता इसका कड़ा विरोध करेंगे। लेकिन आरबीआई को अब पीछे नहीं हटना चाहिए।

सत्यप्रकाश खोखरा, सीईओ, कोऑपरेटिव बैंक ऑफ राजकोट

आरबीआई का दिनांक 25.06.2021 का जारी परिपत्र जमाकर्ताओं और अन्य हितधारकों के हित में है। इससे बैंकिंग क्षेत्र में अधिक पारदर्शिता आएगी और यह समग्र रूप से सहकारी क्षेत्र के लिए फायदेमंद होगा।

पुणे पीपुल्स सहकारी बैंक, अध्यक्ष, जनार्दन रणदिवे:

महाराष्ट्र में इसका बहुत सीमित अनुप्रयोग है। मेरी जानकारी में महाराष्ट्र में कोई भी राजनेता एमडी या डब्ल्यूटीडी नहीं है। निर्वाचित निदेशक लाभ के ऐसे पदों पर काबिज नहीं हैं।

सिटीजन क्रेडिट को-ऑपरेटिव बैंक , सीईओ, क्रिस्टोफर मेंडोज़ा

यह एक और पैरामीटर है जहाँ यूसीबी को वाणिज्यिक बैंकों के रूप में विनियमित किया जा रहा है। कितने यूसीबी में डब्ल्यूटीडी है?

कोकण मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक, सीईओ, सदानंद के नायक

ऐसा प्रतीत होता है कि यूसीबी को अधिक पेशेवर रूप से कार्य कराना होगा। एमडी/डब्ल्यूटीडी/सीईओ को अधिक स्वतंत्र, जिम्मेदार और जवाबदेह होना चाहिए। बहुत कम बैंकों में डब्ल्यूटीडी होते हैं। हालाँकि सहकारी सिद्धांतों और सहकारी प्रबंधन प्रथाओं का त्याग किया जाता है। आरबीआई को उम्मीद है कि यूसीबी निजी बैंकों की तरह काम करेंगे।

पर्याप्त योग्य व्यक्तियों की उपलब्धता, बीओडी द्वारा सच्ची भावना में परिवर्तन को स्वीकार करना और समय सीमा के भीतर इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों को तय करने और निपटाने के लिए आरबीआई की क्षमताएं एक चुनौती है।

काजिस बैंक, उपाध्यक्ष, चंद्रकांत चौगुले

मुझे लगता है कि यूसीबी क्षेत्र में एमडी को छोड़कर कोई पूर्णकालिक निदेशक नहीं है जो कर्मचारी है और निर्वाचित सदस्य नहीं है। यह अधिसूचना शहरी सहकारी बैंकों के वर्तमान प्रबंधन ढांचे को प्रभावित नहीं करेगी।

जीएस महानगर सहकारी बैंक के सीईओ, मंजुनाथ टी कंचन

आरबीआई के सभी कार्य और निर्देश अंततः यूसीबी में व्यावसायिकता लाने के लिए हैं क्योंकि यूसीबी के कुछ कार्य सार्वजनिक हित के लिए हानिकारक हैं। आरबीआई का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक हितों की रक्षा करना है। यूसीबी के लिए निजी क्षेत्र या एसएफबी के समान कार्य करने की गुंजाइश है।

ठाणे जनता सहकारी बैंक, सीईओ, शेखर देसाई

यह आरबीआई का सबसे अच्छा कदम और मास्टर स्ट्रोक है। अधिकांश सहकारी क्षेत्र में राजनीतिक दिग्गजों का वर्चस्व है और सीईओ इन बैंकों में कठपुतली की तरह काम कर रहे हैं। यहां तक कि स्वतंत्र रूप से जमाकर्ताओं के हित में काम करने वाले तथा साथ ही पेशेवर रूप से प्रबंधित बैंकों में काम करने वालों के पास उन पर किए गए अन्याय से लड़ने के लिए कोई मंच नहीं था।

उनके लिए कोई लेबर को-ऑप या हाई कोर्ट नहीं खुला है। अब उन्हें आश्वासन दिया गया है कि उनके साथ कोई अन्याय नहीं होगा और उन्हें आरबीआई द्वारा सुना जाएगा ताकि वे आईएएस अधिकारियों की तरह काम कर सकें।

मानवी यूसीबी, सीईओ, नागराज मदीवाल

मेरे विचार में, परंपरागत रूप से सभी सहकारी बैंक सीईओ बैंकों के कर्मचारी माने जाते हैं। आरबीआई सर्कुलर बैंक के कर्मचारी की अवधारणा को हटा देता है। यह पद अब कॉर्पोरेट प्रशासन में परिवर्तित हो गया है।

पुणे शहरी सहकारी बैंक संघ, अध्यक्ष, सुभाष मोहिते:

वास्तव में, यह भ्रमित करने वाला निर्णय है। मेरी जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में कोई भी सांसद, विधायक या सहकारी नेता शहरी सहकारी बैंकों का प्रबंध निदेशक नहीं है। मीडिया ने खबर को गलत तरीके से प्रकाशित किया है।

मोहित मस्की, चेयरमैन, सुको बैंक:

अधिसूचना सही है लेकिन पुनर्नियुक्ति या नई नियुक्ति के लिए दिया गया समय बहुत कम है।

परस्पर अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के निदेशक – शेखर किबे

यह आरबीआई द्वारा उठाया गया एक अच्छा कदम है। जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा के लिए बैंकिंग क्षेत्र में न्यूनतम राजनीतिकरण और अधिकतम व्यावसायिकता की आवश्यकता है।

जनता सहकारी बैंक, सीईओ, पीएस पठानिया

एमडी की नियुक्ति के लिए आरबीआई की अधिसूचना का स्वागत है।

इंद्रप्रस्थ सहकारी बैंक, सीईओ, राजीव गुप्ता:

सहकारी बैकों  के भविष्य के लिए यह अधिसूचना समस्या पैदा करने वाली है।

कटक क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, अध्यक्ष, एमएन नायक

मैं आरबीआई के इस कदम का स्वागत करता हूँ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close