ताजा खबरेंविशेष

पीएमसी: सहकारी नेताओं ने कदम का किया स्वागत

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज को पीएमसी बैंक का अधिग्रहण करने की सैद्धांतिक रूप से मंजूरी देने का स्वागत किया है।

एनसीयूआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि सभी जमाकर्ताओं को बिना किसी शर्त के उनके जमा किए गए पैसे वापस मिलने चाहिए।

आरबीआई ने पिछले सप्ताह सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (आवेदक) को दिनांक 5 दिसंबर 2019 के “निजी क्षेत्र में लघु वित्त बैंकों के लिए “ऑन टैप” लाइसेंस के लिए दिशानिर्देश” के तहत एक लघु वित्त बैंक स्थापित करने के लिए “सैद्धांतिक” अनुमोदन देने का निर्णय लिया।

भारतीय रिज़र्व बैंक, इस बात से संतुष्ट होने पर कि आवेदक ने “सैद्धांतिक” अनुमोदन के भाग के रूप में रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित आवश्यक शर्तों का अनुपालन किया है, बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 22 (1) के तहत बैंकिंग कारोबार शुरू करने के लिए लाइसेंस देने पर विचार करेगा।

यह “सैद्धांतिक” अनुमोदन पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई द्वारा 3 नवंबर 2020 को प्रकाशित रुचि की अभिव्यक्ति अधिसूचना के जवाब में 1 फरवरी 2021 को सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के प्रस्ताव के विशिष्ट अनुसरण में दिया गया है।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने कहायह निश्चित रूप से स्वागतयोग्य कदम है। लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी जमाकर्ताओं को बिना किसी शर्त के उनके जमा किए गए पैसे वापस मिलें।”

संघानी के विचारों का समर्थन नेफस्कॉब के प्रबंध निदेशक और अंतर्राष्ट्रीय सहकारी बैंकिंग संघ के अध्यक्ष भीम सुब्रह्मण्यम ने किया। भीम ने कहा“यह कदम वाकई काबिले तारीफ है। हालांकिसभी जमाकर्ताओं को बिना किसी शर्त के उनकी जमा राशि वापस मिलनी चाहिए”।

भीमा ने आगे विस्तार से बताया कि सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंकों को पीएमसी बैंक का अधिग्रहण करना चाहिए था और एक छोटा वित्त बैंक शुरू करना चाहिए थाक्योंकि घोटाले से पहले पीएमसी की एक उत्कृष्ट छवि थी। इस तरहसहकारी क्षेत्र ने एक अवसर गंवा दियाभीम ने महसूस किया।

नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता ने इस प्रगति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा“यह सेक्टर और जमाकर्ताओं की इच्छा के अनुसार है। इससे निस्संदेह इस क्षेत्र की छवि को बढ़ावा मिलेगा। हालांकिबैंक में हुए घोटाले में लिप्त लोगों को कतई बख्शा नहीं जाना चाहिए”।

कोऑपरेटिव बैंक ऑफ इंडिया और गुजरात स्टेट कोऑपरेटिव यूनियन के चेयरमैन जीएच अमीन ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा“यह एक अच्छा संकेत हैएक छोटे वित्त बैंक द्वारा संकटग्रस्त बैंक को पुनर्जीवित करना। इससे जमाकर्ताओं को अपनी जमा राशि वापस मिलने का आश्वासन मिलेगा”।

इस प्रगति से पीएमसी बैंक के जमाकर्ता काफी खुश हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया ने मुंबई के जमाकर्ताओं की प्रतिक्रियाओं पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिन्होंने कहा कि यह कदम हमारे हित में है। यूसीबी विशेषज्ञ और आरबीआई बोर्ड के सदस्य सतीश मराठे ने विश्वास व्यक्त किया कि सभी जमाकर्ताओं को उनका पैसा जल्द ही वापस मिलेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close