ताजा खबरेंविशेष

अमीन: सहकारी चुनाव स्थगित करने के लिए मंत्री को धन्यवाद

अहमदाबाद स्थित गुजरात राज्य सहकारी संघ ने हाल ही में प्राथमिक सहकारी समितियों में चुनाव प्रक्रिया विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष घनश्यामभाई अमीन ने की।

वेबिनार का उद्घाटन करते हुए घनश्यामभाई अमीन ने कहा कि सहकारी गतिविधियां लोकतंत्र की सच्ची भावना से लोगों द्वारा और लोगों के लिए संचालित और प्रबंधित की जाती हैं। सहकारी समितियों में सदस्य लोकतांत्रिक रूप से चुने जाते हैं और समितियों को संचालन करते हैं।

गुजरात सहकारिता अधिनियम की धारा 74 के अनुसारधारा 145 में (के) से (वी) तक समिति के चुनाव का प्रावधान किया गया है और चुनाव कराने के नियम भी उसमें निर्धारित हैंउन्होंने कहा।

अमीन ने कहा, “चुनाव स्वीकृत उप-नियमों के अनुसार कराए जाने चाहिए। लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए चुनाव कराना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं हैसाथ ही चुनाव न कराना सहकारिता अधिनियम के प्रावधान का उल्लंघन भी है।

अमीन ने महसूस किया, “दूसरी ओरचुनाव कराना कोविड-19 के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है। इसे ध्यान में रखते हुएगुजरात राज्य के सहकारिता मंत्री ईश्वरसिंह पटेल और सहकारिता विभाग के अन्य अधिकारियों को एक प्रतिवेदन दिया गया था।”

उन्होंने बताया कि उनके प्रतिवेदन पर तुरंत कार्रवाई करते हुएसरकार ने 13 मई 2021 को एक अधिसूचना जारी की और चुनाव कराने की तारीख 15 जून 2021 तक बढ़ा दी। चुनाव की तारीख बढ़ाने के लिए सरकार का धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

सहकारी समितियों के सेवानिवृत्त संयुक्त रजिस्ट्रार जे जे शाह ने सहकारी समितियों के लिए चुनाव प्रक्रियाओं के संबंध में मतदान का अधिकारनामांकन दाखिल करने की प्रक्रियाचुनाव अधिकारी की शक्तिसरकार द्वारा जारी अधिसूचनाआदि पर विस्तृत मार्गदर्शन प्रदान किया।

गुजरात राज्य सहकारी संघ के कार्यकारी अधिकारी डॉ राजेंद्र सी त्रिवेदी ने सभी अतिथियोंसहकारी समितियों के प्रतिनिधियों और वेबिनार के प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने वेबिनार के लिए बहुमूल्य मार्गदर्शन करने के लिए घनश्यामभाई अमीन का भी हार्दिक धन्यवाद किया।

संयुक्त रजिस्ट्रार आरडी त्रिवेदी ने वेबिनार में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। पूरे कार्यक्रम का संचालन गुजरात सहकारी व्यावस्थापन केंद्रअहमदाबाद के प्रधानाचार्य अल्पेशभाई रावल ने किया। वेबिनार को सफल बनाने के लिए सभी कर्मचारियों ने भरपूर सहयोग किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close