ताजा खबरेंविशेष

प्रत्येक सहकारी बोर्ड में हों दो महिला सदस्य: कृष्णा रेड्डी

कर्नाटक राज्य सौहार्द संघीय सहकारी संघ के अध्यक्ष बीएच कृष्ण रेड्डी ने सहकारी समितियों के बोर्ड में कम से कम दो महिला निदेशक होने की वकालत की है।

रेड्डी ने कहा कि देश में 8.5 लाख सहकारी समितियां हैं और सहकारी क्षेत्र से 31.5 करोड़ लोग जुड़े हैं। महिलाएं वैश्विक आबादी का 49.55 प्रतिशत हैं।

महिलाएं देश की कुल आबादी का 48% हिस्सा हैं, देश में 17,000 महिला सहकारी समितियां हैं और कर्नाटक में 5918 महिला सहकारी समितियां हैं, रेड्डी ने रेखांकित किया।

रेड्डी ने महसूस किया कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कर्नाटक की सभी सहकारी समितियों में दो महिला प्रतिनिधि होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री बजट प्रस्तावों में महिलाओं के सशक्तिकरण की सुविधा के लिए विभिन्न परियोजनाओं के लिए 37.18 करोड़ रुपये आवंटित करेंगे।

सौहार्द फेडरेशन का विवरण देते हुए, रेड्डी ने कहा, “सौहार्द क्षेत्र में 210 महिला सहकारी समितियां अच्छा काम कर रही हैं। कई संस्थाओं में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष महिलाएं हैं। इस प्रकार, इस क्षेत्र के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण प्रभावी है। उन्होंने कहा कि महिला सहकारी समिति शुरू करने की इच्छुक प्रत्येक महिला को आवश्यक मार्गदर्शन दिया जायेगा।

सौहार्द वास्तव में सहकारी आंदोलन में एक अनूठा प्रयोग है जहां सहकारी आंदोलन के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए कानून के भीतर एक कानून बनाया गया है।

सौहार्द की सफलता को इस बात से समझा जा सकता है कि सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद अधिकारियों में फेडरेशन में शामिल होने के लिए होड़ लग जाती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close