ताजा खबरें

इफको एजीएम 31 मई को; पुरस्कार विजेता होंगे सम्मानित

हर साल की तरह इस साल भी उर्वरक सहकारी संस्था इफको ने सहकारी क्षेत्र में सबसे पहले यानि 31 मई को अपनी वार्षिक आम बैठक का आयोजन करने का फैसला किया है।

हालांकि, इफको के अधिकारियों ने यह भी माना कि देश में महामारी के कारण तारीखों को लेकर कुछ अनिश्चितता बनी हुई है। संस्था के एक शीर्ष अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अगर एजीएम होती है तो यह हाइब्रिड तरीके से होगी, जिसमें कुछ लोग इफको मुख्यालय में होंगे और बाकी डिजिटल रूप से जुड़ेंगे, जैसा कि पिछले साल किया गया था।

इस बीच, इफको द्वारा हर साल दिए जाने वाले शीर्ष सहकारी पुरस्कारों में से दो विजेताओं का नाम सोशल मीडिया पर छाया हुआ है।  पुरस्कार आमतौर पर एजीएम के अवसर पर दिया जाता है।

इस बार उत्तर प्रदेश के उन्नाव के रहने वाले वीर प्रताप सिंह और मध्य प्रदेश के मदनलाल राठौर को उर्वरक सहकारी संस्था इफको के क्रमशः “सहकारिता रतन” और “सहकारिता बंधु” पुरस्कार के लिए चुना गया है।

विजेता को शॉल और प्रशस्ति-पत्र के साथ 11 लाख रुपये का चेक दिया जाएगा। यह पुरस्कार 31 मई को वर्चुअली आयोजित एजीएम में दिया जाएगा। जैसे ही दोनों विजेताओं के नामों की घोषणा की गई, यह खबर सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गई।

पूर्व सांसद अन्नू टंडन ने इसके लिए इफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी का धन्यवाद किया और सिंह को बधाई दी।

“मदनलाल राठौर को “सहकारिता बंधु” पुरस्कार से सम्मानित करने का इफको बोर्ड का निर्णय सराहनीय है। बधाई श्री राठौर जी। निदेशक मण्डल का धन्यवाद”, सांची दुग्ध संघ, उज्जैन के उपाध्यक्ष ने ट्वीट किया।

वीर प्रताप सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के जिला-उन्नाव, तहसील- बीघापुर के झागरपुर गांव के रहने वाले हैं। सिंह इफको-टोकियो के उपाध्यक्ष हैं। राठौर सहकार भारती से जुड़े हैं।

“इफको सहकारिता रत्न पुरस्कार” उन प्रतिष्ठित सहकारी समितियों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने सहकारी आंदोलन को आगे बढ़ाने और विकास के लिए नि:स्वार्थ सेवाएं प्रदान की हैं।

इफको ने सहकारिता में दो प्रतिष्ठित पुरस्कार, अर्थात् “सहकारिता रत्न” वर्ष 1982-83 में शुरू किया और “सहकारिता बंधु” पुरस्कार वर्ष 1993-94 में। यह सहकारिता आंदोलन को मजबूत बनाने की दिशा में  एक योगदान के रूप में है।

स्मरणीय है कि कोविड आपदा के बावजूद, इफको ने इस वर्ष कर से पहले 2300 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च लाभ के साथ शानदार प्रदर्शन किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close