ताजा खबरें

जेम पोर्टल रजिस्ट्रेशन: गढ़वाल डीसीसीबी बना पहला सहकारी बैंक

दो साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार उत्तराखंड स्थित गढ़वाल जिला सहकारी बैंक गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम) में पंजीकरण कराने में सफल हुआ।

गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस, सरकार द्वारा संचालित एक ई-कॉमर्स पोर्टल है, जो विभिन्न सरकारी विभागों, संगठनों और सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा आवश्यक उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं की आसान ऑनलाइन खरीद को सक्षम करने के लिए सरकार द्वारा उठाया गया एक कदम है। जेम पोर्टल का मुख्य उद्देश्य सरकार को आपूर्ति की खरीद में पारदर्शिता, दक्षता और तैयारियों को सुनिश्चित करना है।

यह उत्तराखंड का पहला सहकारी बैंक है, जो जेम पोर्टल पर अपने आप को पंजीकृत कराने में सफल हुआ है, बैंक के महाप्रबंधक मनोज कुमार ने फोन पर भारतीय सहकारी संवाददाता से बात करते हुए दावा किया।

“बीते दो साल से ‘सरकारी ई-बाजार’ (जेम) में पंजीकरण के प्रयास चल रहे थे और बैंक को अब इसमें सफलता मिली है। अब हमारा बैंक इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवश्यक सामान्य वस्तुओं और सेवाओं को खरीद सकेगा”, कुमार ने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि पहले सहकारिता मंत्री ने सभी को-ऑप बैंकों से अपील की थी कि वे जेम पोर्टल पर पंजीकरण करवाएँ और उनकी अपील को प्रबंधन ने गंभीरता से लिया। पोर्टल पर सभी वस्तुएं सस्ते दर पर मिलती है।

“नई शाखा के उद्घाटन के समय, हमें कंप्यूटर, अलमारी और अन्य फर्नीचर की जरूरत पड़ती है और हमें मजबूरी में इन्हें खुले बाजार से खरीदने पड़ता है, लेकिन अब हम इसे जेम पोर्टल से खरीद सकते हैं। यह बैंक को लागत में कटौती करने में मदद करेगा”, बैंक जीएम ने रेखांकित किया।

इसके अलावा, हमारा बैंक हमारे अध्यक्ष नरेंद्र सिंह रावत और अन्य बोर्ड के सदस्यों के नेतृत्व में विकास पथ पर है।

हमारे व्यवसाय पर कोविद -19 का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है। कुमार ने बताया कि बैंक की जमा राशि 810 करोड़ रुपये से बढ़कर 875 करोड़ रुपये हो गई है वहीं ऋण और अग्रिम 329 करोड़ रुपये से बढ़कर 371 करोड़ रुपये हो गया है।

बैंक का शुद्ध एनपीए 4.98 और सकल एनपीए12.03 है। बैंक ने 2020-21 वित्त वर्ष में 2.15 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया। “हमने 15 अगस्त 2022 तक इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवा शुरू करने का लक्ष्य रखा है और चालू वित्त वर्ष के अंत तक पांच शाखाएँ खोलेंगे”, उन्होंने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close