ताजा खबरें

इफको की गति रोकने में कोविड विफल; कर पूर्व लाभ 2300 करोड़ रुपये के पार

हर साल की तरह इस साल भी इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने वित्त वर्ष 2020-21 के आंकड़ो को साल के ठीक अंतिम दिन साझा किया है। संस्था ने कोरोना की चुनौतियां के बावजूद पिछले साल के मुकाबले 2020-21 में 2300 करोड़ रुपये (कर पूर्व) से अधिक का लाभ कमाया है।

अपने पत्र में अवस्थी ने साझा किया कि कैसे सहकारी क्षेत्र की उर्वरक कंपनी ने उच्चतम उत्पादन के साथ-साथ शीर्ष मार्केटिंग परिणाम हासिल किया है। नैनो को लेकर जो उत्साह इफको में व्याप्त है, वह भी अवस्थी के पत्र में साफ-साफ झलकता है- संपादक

अंश:

मित्रो,

आशा है कि आप सपरिवार स्वस्थ और सुरक्षित होंगे।

हम सबके लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 चुनौतियों भरा रहा। कोविड-19 महामारी के कारण हमें प्रचालन के क्षेत्र में नई-नई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। कोरोबार के सामान्य तौर-तरीकों पर भी बुरा असर हुआ और फिर से लय पाने के लिए हमें काफी मशक्कत करनी पड़ी। तथापि, मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता हो रही है कि शानदार टीम भावना तथा सामूहिक और समर्पित प्रयासों के साथ हम इस संकट से उबरने और वित्त वर्ष 2020-21 में बेहतरीन परिणाम प्राप्त करने में सफल रहे।

प्रतिकुल परिस्थिति तथा आवागमन और यातायात संबंधी प्रतिबंधों के बावजूद, हमारे संयंत्रों के कुशल प्रचालन के परिणामस्वरूप हम 46.75 लाख मीट्रिक टन यूरिया, 19.24 लाख मीट्रिक टन डीएपी और 42.83 लाख मीट्रिक टन एनपी/एनपीके/डीएपी/डब्ल्यूएसएफ सहित कुल 89.58 लाख मीट्रिक टन उर्वरकों का उत्पादन करने में कामयाब रहे। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान हमने इफको के कलोल, फूलपुर, आँवला, कांडला, पारादीप संयंत्रों और विभिन्न बंदरगाहों से 132.99 लाख मीट्रिक टन यूरिया/एनपी/एनपीके/ डीएपी/डब्ल्यूएसएफ और अन्य विशिष्ट उर्वरक भेजे हमने अब तक की सर्वाधिक 136.55 लाख मीट्रिक टन उर्वरकों की बिक्री की वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान हमारा कर पूर्व लाभ 2300 करोड़ से अधिक रहने का अनुमान है जो अब तक का सर्वश्रेष्ठ है।

मुझे इस बात की खुशी है कि इफको अब अगली पीढ़ी के अभिनव उर्वरकों के वाणिज्यिक उत्पादन के लिए पूरी तरह तैयार है। किसानों को पर्यावरण अनुकूल कृषि आदान उपलब्ध कराने के अपने निरंतर प्रयासों के क्रम में शीघ्र ही हम इन नवीन उत्पादों का लोकार्पण करने की स्थिति में होंगे।

मुझे यह साझा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि प्रचालन संबंधी विभिन्न चुनौतियों के बावजूद हमारी सभी टीमों ने उत्कृष्ट समन्वय और तालमेल के साथ काम किया। आवाजाही की अड़चनों के बावजूद एक दूसरे के साथ निरंतर संपर्क में रहने के लिए हमने अपनी उत्कृष्ट आईटी संरचना का लाभ उठाया। कार्य योजना के अनुरूप हमने सभी महत्वपूर्ण बैठकें आभासी रूप में आयोजित की। कार्य निष्पादन की समीक्षा सहित कर्मचारियों के साथ बातचीत करने के लिए मैंने सभी इकाइयों का वर्चुअल भ्रमण किया।

महामारी के कारण हमें कई जिंदगियों से हाथ भी धोना पड़ा। कई लोग कोविड-19 के शिकार हुए, जिनमें हमारे पूर्व वित्त प्रमुख श्री कमल वर्मा भी शामिल हैं, जो बेहद कुशल और कर्मठ सहयोगी थे। परमपिता परमेश्वर से मेरी प्रार्थना है कि वह दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करे और उनके परिवारों को इस अपार दुःख और क्षति सहने की शक्ति प्रदान करे।

उत्पादन के मोर्चे पर भी हमें कई कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा। हमारे फूलपुर संयंत्र में घटी दो दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटनाएं हमें सदमा दे गई। इन दुर्घटनाओं की जांच के लिए तत्काल विशेषज्ञ समितियों का गठन किया गया हमने अपने सभी संयंत्रों में सुरक्षा उपायों को और सुदृढ़ करने के लिए तत्काल कदम उठाए हैं। लेकिन हमारी टीम के साथियों और कामगारों के नुकसान से हमें गहरा धक्का लगा है इन परिवारों को हुए नुकसान की भरपाई किसी भी मुआवजे से नहीं हो सकती। तथापि, संकट की इस घड़ी में हम शोक संतप्त परिवार के साथ खड़े हैं और संगठन के दायरे में संभव हर तरह की मदद उन्हें मुहैया कराएंगे। मैं आपको आश्वस्त कर दूं कि इफको को दुनिया भर में अपने तकनीकी कौशल के लिए जाना जाता है। आज के व्यापार जगत में हमारी तकनीकी टीम बेहतरीन इंजीनियरों के साथ वास्तव में विश्वस्तरीय है। हमें हमारे कुछ सहयोगियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई सहित कुछ निर्णायक और कठोर कदम उठाने पड़े, जिसका हमें दर्द है। मुझे विश्वास है कि तकनीकी टीम इसका उचित संज्ञान लेगी और पूरी कोशिश करेगी कि भविष्य में ऐसी दुर्घटनाएं फिर से न हों।

वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान नवाचार पर अधिक ध्यान देने के साथ-साथ हम संयंत्र स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण पर अपने संकल्प को दोहराएंगे। संगठन के कार्यक्षेत्र से जुड़े हर पहलू में नवोन्मेष करने के साथ-साथ गुणवत्ता से समझौता किए बिना उत्पादकता बढ़ाना हमारा उद्देश्य है। हमारा लक्ष्य इफको को एक खुशहाल, सुरक्षित और स्वस्थ संगठन बनाना है यह तभी संभव होगा जब हम एकजुट होकर इस दिशा में काम करेंगे।

साथियो, पिछले एक साल में कोविड-19 ने पूरी दुनिया को बदल दिया है। इसने हमारा जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है और हम नये तरीके से जीवन जीने को मजबूर हुए हैं लेकिन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में गर्वीले भारतीयों ने इस दुश्मन के साथ-साथ अन्य चुनौतियों का भी डटकर सामना किया है। अपने सामूहिक संकल्प और अदम्य साहस के साथ हमने इस वायरस के खिलाफ बहादुरीपूर्वक लड़ाई लड़ी है मुझे विश्वास है कि हम इस संकट से और मजबूत होंगे तथा वह समय दूर नहीं, जब हम समुचित उपायों के जरिये इस वायरस को हमेशा के लिए मात दे सकेंगे तब तक के लिए, मैं आप सभी से आग्रह करता हूँ कि आप मास्क पहनें, नियमित रूप से अपने हाथ धोएं, सामाजिक दूरी का पालन करें और आशावान बने रहें।

मैं इफको के अध्यक्ष श्री बी एस नकई, उपाध्यक्ष श्री दिलीप संघाणी, और इफको के निदेशक मंडल के सभी निदेशकों को भी धन्यवाद देता हूँ, जिनका समर्थन और मार्गदर्शन हमें लगातार मिलता रहा। मैं इफको के सभी कर्मचारियों, इफको कर्मचारी संघ और इफको ऑफिसर्स एसोसिएशन को भी उनके निरंतर सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूँ। मैं भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, उर्वरक विभाग तथा भारतीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के प्रति आभार व्यक्त करता हूँ जिनका बहुमूल्य सहयोग और समर्थन हमें समय-समय पर मिलता रहा है।

मैं इस अवसर पर हमारे सभी संयुक्त उद्यम भागीदारों, सहायक कंपनियों और एसोसिएट्स को उनके उत्कृष्ट कार्यनिष्पादन के लिए बधाई देता हूँ।

इसी के साथ आप सबको नये वित्त वर्ष 2021-22 की शुभकामनाएं।

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें।

डॉ० उदय शंकर अवस्थी

प्रबंध निदेशक

इफको सदन, नई दिल्ली

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close